parijat plant news
parijat plant news

आजकल की जीवन शैली काफी भागदौड़ की हो चुकी है। लोग अब जीवन में सुकून के लिए हरियाली भरे क्षेत्रों में अधिक आने जाने लगे हैं। वास्तविकता भी यही है कि हरे भरे वृक्ष हमारे मन को सुकून देते हैं। हमारे मन को शांति का अनुभव कराते हैं। यही कारण है कि लोग अपने घरों में हरे भरे वृक्षों को लगाते हैं। पेड़ पौधे मन से तनाव का स्तर घटाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा इनको देखकर मन को एक अलग ही शांति का अनुभव होता है। बहुत से पौधे ऐसे हैं। जिनको घर की सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है। वहीँ कुछ पौधे ऐसे भी हैं। जो हमारे जीवन में सकारात्मकता लाते हैं तथा जीवन में सुख समृद्धि को बढ़ावा देते हैं। भारतीय वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पौधे बताये गए हैं। जिनको घर में लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। ऐसा ही एक पौधा है पारिजात। आज हम आपको इस पौधे के बारे में ही जानकारी प्रदान कर रहें हैं।

ये हैं पारिजात के पौधे के गुण

1 . पौराणिक मान्यता के अनुसार यह पौधा समुद्र मंथन के समय समुद्र से निकला था। यह जिस घर में लगा होता है। वहां देवी लक्ष्मी का साक्षात वास होता है।

2 . पारिजात का पौधा घर में लगाने से घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है। घर में बरक्कत रहती है।

3 . पौधे को उत्तर पूर्व की दिशा में लगाना अच्छा माना जाता है। इस पौधे को लगाने सेमानसिक तनाव भी दूर होता है।

4 . यदि आप इस पौधे को मंदिर के पास लगाते हैं तो यह अधिक फलदायी होता है।

5 . इस पौधे को कभी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने पर फायदे के स्थान पर हानि होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

Latest News