NEW DELHI: घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ज्यादा होने से आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है और साथ ही सभी बनते काम भी बार-बार अटकते है। यदि आप भी इन्हीं समस्या से गुजर रहे है, तो आज हम आपको ऐसे 5 दिव्य पोधो के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हे अपने घर में लगाने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी की किरपा बरसने लगेगी।

सनातन धर्म में माना जाता है कि हर एक पेड़-पौधे व जीव-जंतु में परमात्मा का अंश होता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि बहुत से पौधे ऐसे होते हैं जिनमें देवी-देवता खुद वास करते हैं। ऐसे पौधो को घर में लगाने से परिवार में खुशियां बिखरने लगती है, धन दौलत का प्रभाव बढ़ जाता है, गृह कलेश से मुक्ति मिलती है और परिवार के सदस्य बीमारियो से भी दूर रहते है। इन पौधों की पूरी मनोयोग से सेवा करने पर देवी-देवता आपसे प्रसन होते है और उनका आशीर्वाद आपके साथ बना रहता है।

शमी के पौधे की पूजा से शनिदेव होते हैं प्रसन

सनातन धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। किसी भी व्यक्ति से अगर शनि देव रुष्ट हैं, तो उन्हें अपने घर में शमी का पौधा लगाना चाहिए। शमी का पौधा शनि देव के बेहद प्रिय है। अगर आप शनि के प्रकोप से मुक्ति चाहते हैं तो आपको शमी के पौधे को अपने घर के मेन गेट के बाई और स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा आपको सुबह शाम इसमें जल अर्पित कर शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। आपको एक बात का खास ध्यान रखना है, शमी के पौधे पर किसी की भी छाया नहीं पड़नी चाहिए।

तुलसी के पौधे में महालक्ष्मी करती हैं वास

तुलसी के पौधे को सबसे ज्यादा पवित्र पौधा माना गया है। मान्यता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी स्वयं तुलसी के पौधे में वास करती हैं। यही कारण है कि जस भी घर में पूरे विधि-विधान के साथ तुलसी की नियमित पूजा की जाती है, वहां कभी आर्थिक संकट नहीं आता। आपको बता दें कि तुलसी के पौधे में तमाम आयुर्वेदिक गुण भी मौजूद होते हैं। इस पौधे को अगर आप अपने घर में लगाने से आपके घर में बीमारियां प्रवेश नहीं करती। तुलसी के पौधो को हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए।

घर के वास्तु दोष को दूर करता है अशोक का पौधा

बहुत कम लोग जानते होंगे कि अशोक का पौधा भी तुलसी और शमी के पौधे जितना ही पवित्र होता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है। माना जाता है कि जिस भी घर में यह पौधा लगा होता है, उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन रुक जाता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगता है। इसके अलावा यह पौधा घर के वास्तु दोष को दूर करता है और आपके परिवार को रोगों से भी बचाता है।

भगवान गणेश को प्रिय है श्वेतार्क का पौधा

श्वेतार्क पौधे का संबंध भगवान गणेश से है। कहा जाता है कि विधि-विधान से श्वेतार्क के पौधे की नियमित पूजा करने से भगवान गणेश बहुत प्रसन्न होते हैं और परिवार पर अपनी कृपा बरसाते है। इस पौधे पर आपको सुबह शाम जल, चंदन व हल्दी का अर्पण करना चाहिए। इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस पौधे को लेकर यह भी मान्यता है कि जिन लोगों के काम सालों से अटके पड़े हैं, वह सभी काम इस पौधे को लगाने के बाद फटाफट होने लगते हैं।

हल्दी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु बरसाते हैं कृपा

हल्दी के पौधों  भगवान विष्णु के प्रिय होते है। हल्दी के पौधों को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव  तो बढ़ता ही है, साथ ही गृह कलेश भी कम होता है। भगवान विष्णु को सुबह- शाम हल्दी का तिलक लगाने से वह बेहद प्रसन्न होते हैं और घर को धन-धान्य से भर देते हैं।

Latest News