Saturday, February 4, 2023
HomeAstrologyHome Vastu Dosh: घर बनाते समय दें इन चीजों पर विशेष ध्यान,...

Home Vastu Dosh: घर बनाते समय दें इन चीजों पर विशेष ध्यान, नही तो करना पड़ जाएगा भयंकर वास्तु दोष का सामना, चला जाएगा सुख-चैन

नई दिल्ली: हमारे जीवन में अपने घर का बन जाना सबसे खास पल होता है। इसके लिए इसान पूरी जिंदगी खून-पसीना एककर पाई-पाई जोड़कर घर बनवाता है। लेकिन घर बनवाते समय होने वाली एक छोटी सी चूक आपके जीवन को बर्बाद भी कर सकती है। जिनको वास्तु दोष के नाम से जाना जाता है। इससे परिवार के बीच कलह उत्पन्न होने लगता है और संबंधों में प्यार की जगह नफरत पैदा होने लगती  है। आइए आपको बताते हैं कि घर के कौन से वास्तु दोष आपका सुख-चैन छीन सकते हैं।

दीवारों पर ना लगाएं तस्वीरें

अकसर देखा जाता है घर को जुदर बनाने के लिए लोग घर की दीवारों पर तस्वीरें या मूर्तियां चिपका देते हैं। जो वास्तु दोष के होने का कारण बनता है। घर की दीवारों पर तस्वीरें बना सकते हैं। वास्तु के मुताबिक, 1 से लेकर 11 उंगली तक की प्रतिमा को घर में रखना अच्छा होता है.

किराये पर न दें ये कमरा

घर के उत्तर पूर्वी भाग में किसी भी हाल में टॉयलेट न बनवाएं. इससे भयंकर आर्थिक तंगी का शिकार हो सकते हैं और परिवार में अशुभ घटनाएं हो सकती हैं। उत्तर पूर्व में अगर कोई कमरा है तो उसको किराये पर दने से बचें।

अंदर की तरफ खुलनी चाहिए खिड़कियां

घर का दरवाजा अंदर की ओर खुलना शुभ माना जाता है. अगर दरवाजा खुलने और बंद होने के वक्त आवाज करता है तो यह वास्तु दोष होता है। इस वास्तु दोष के कारण घर के मुखिया को जिंदगी भर दुख-तकलीफें झेलनी पड़ती हैं. साथ ही भय और मानसिक कष्ट भी होता है.

कराएं घर की शुद्धि

अगर घर में चमगादड़ आ जाए तो 15 दिनों तक वास्तु दोष रहता है। लिहाजा घर की शुद्धि करानी जरूरी है. कौए और गिद्ध का भी घर में आना अशुभ होता है। इसके अलावा घर के अंदर मधुमक्खी का छत्ता ना लगने दें। इससे 6 महीने तक वास्तु दोष रहता है।

इस बात का रखें ख्याल

अगर गेट से रसोई का चूल्हा दिखाई दे तो यह शुभ नहीं माना जाता। इससे घर से सौभाग्य और सुख-शांति चली जाती है. किचन को इस तरह से बनवाएं ताकि खाना बनाते वक्त गृहणी का मुंह पूर्व की तरफ हो। इससे रोग दूर रहते हैं खाना बनाने के बाद चूल्हे और प्लेटफॉर्म को साफ जरूर रखें जूठे बर्तन सिंक में पड़े रहने ना दें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments