Vastu Tips

नई दिल्ली: भारत एक सांस्कृतिक देश है। यहां लोगों की भगवान के प्रति आस्था किसी से छिपी नहीं है। किसी भी होनी-अनहोनी को लोग भगवान से जोड़कर देखते हैं। आपने अक्सर घर में अपनी मां को बोलते हुए सुना होगा कि शाम के वक्त झाड़ू नहीं लगाते है। इसी तरह की तमाम ऐसी बातें हैं जिस पर लोग यकीन करते है। घरों में पैसे और जेवरात को रखने के लिए तिजोरी बनाई जाती है। इस तिजोरी में लोग वो सभी महत्वपूर्ण समान रखते हैं जो बेहद कीमती होता है। तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहा भी जाता है कि यदि मां लक्ष्मी प्रसन्न है तो घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। लेकिन, यदि आपने तिजोरी के आसपास कुछ ऐसी चीजें रखी है जिससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है तो इससे महालक्ष्मी नाराज हो सकती है और आपके घर मे धन संकट आ सकता है। आइए जानते है वह कौन-सी चीजें हैं जिन्हें तिजोरी से दूर रखना चाहिए?

झाड़ू

ज्योतिष पंडितों का मानना है कि तिजोरी के पास झाड़ू नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह धन का सफाया कर देता है. जिस तरह घर में झाड़ू से गंदगी को घर से बाहर किया जाता है ठीक उसी प्रकार झाड़ू तिजोरी के पास रखने से यह धन का सफाया कर देता है।

तिजोरी से दूर रखें जूठे बर्तन

कभी भी तिजोरी के आसपास जूठे बर्तन ना रखें और ना ही जूठे हाथों से तिजोरी को छुए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में धन की कमी आने लगती है। ज्योतिष पंडितों का मानना है कि रात के समय झूठे बर्तन को यूं ही नहीं छोड़ना चाहिए। उन्हें धोकर सही ढंग से रखना चाहिए।

काला कपड़ा

ध्यान दें कभी भी तिजोरी के अंदर या तिजोरी के आसपास काला कपड़ा ना रखें क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना गया है। जिस तरह किसी भी शुभ कार्य में काले वस्त्र से दूर रहा जाता है ठीक उसी प्रकार तिजोरी के आसपास भी काले वस्त्र को ना रखें। कभी भी पैसे या जेवरात काले वस्त्र में लपेटकर ना रखें। इससे भी मां लक्ष्मी नाराज होती है और घर में धन संकट आ सकता है।

Note- यहां लिखी जानकारी आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। ताजा हिंदी समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Latest News