Main Door Vastu Tips

नई दिल्ली: भारत एक सांस्कृतिक देश है जहां मान्यताओं, वास्तु शास्त्र, परंपराओं और लोक कथाओं को आज भी माना जाता है. लोग इन पर विश्वास करते हैं और शास्त्रों में बताई गई बातों के अनुसार ही अपना जीवन जीते हैं. कहने का अर्थात टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में लोग आज भी वास्तु शास्त्र पर यकीन करते हैं. लोगों का ऐसा मानना है कि यदि वह वास्तु शास्त्र में बताए गए टिप्स को फॉलो करते है तो उनकी सुख-समृद्धि बढ़ जाती है. आज इस लेख में हम आपको वास्तु शास्त्र से जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे है.

घर या ऑफिस का द्वार केवल अंदर या बाहर जाने का रास्ता नहीं होता बल्कि, ये घर या ऑफिस में आने वाली पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी की भी एंट्री करवाता है. इसी द्वार के जरिए आपके व्यवसाय या घर में नए-नए अवसर, पैसा और खुशियां आती है. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के मुख्य दरवाजे को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। न केवल घर के बल्कि किसी भी चीज का दरवाजा जहां से अंदर या बाहर कोई व्यक्ति जाता हो वह हमेशा साफ सुथरा होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में घर के दरवाजे को लेकर कुछ टिप्स बताए गए है जिन्हें यदि आप फॉलो करते है तो आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी। वहीं, अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपके घर में दुखों का पहाड़ आ सकता है.

आइए जानते है उन बातों के बारे में जो आपको घर के दरवाजे के लिए ध्यान रखनी चाहिए

-आपने अक्सर देखा होगा लोग घर के मुख्य दरवाजे के सामने मनी प्लांट का पौधा लगा देते हैं. वास्तु शास्त्र में इसे ठीक नहीं बताया गया है. वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को धन का पौधा बताया गया है. यदि इसे आप घर के बाहर लगाते है तो सब की नजर इस पर पड़ती है और इससे घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है.

-घर या ऑफिस के मुख्य दरवाजे के सामने कभी भी कचरा ना रखें। ऐसा करने से आपके घर या व्यवसाय में नेगेटिव एनर्जी आती है. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और आर्थिक तंगी आने लगती है

-घर के मुख्य दरवाजे के सामने कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए। इन्हें रखने के लिए आपको दरवाजे से अलग हटकर कोई स्थान चुनना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दरवाजे से मां लक्ष्मी घर या व्यवसाय में प्रवेश करती है. यदि आप मुख्य गेट पर जूते चप्पल रखते है तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और फिर धन की कमी आने लगती है.

-वास्तु शास्त्र में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है इसलिए झाड़ू को कभी भी घर के मुख्य दरवाजे पर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यदि झाड़ू घर के मुख्य दरवाजे पर रखा होगा तो अमूमन अंदर या बाहर जाने वाले व्यक्ति का पैर झाड़ू पर लग सकता है. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में धन संकट आ सकता है. झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर इस पर ना पड़े।

-घर के मुख्य दरवाजे के सामने बिजली के तार या पोल नहीं होने चाहिए क्योंकि इससे गर्भवती महिलाओं पर बुरा असर पड़ता है. गर्भवती महिलाओं के अलावा साधारण महिलाओं पर भी इसका बुरा असर पड़ता है और वे कोई ना कोई परेशानी से जूझती रहती हैं.

ध्यान दें यहां लिखी गई जानकारी इंटरनेट और लोक मान्यताओं पर आधारित है. ताजा हिंदी समाचार किसी भी चीज की पुष्टि या उसे बढ़ावा नहीं देता है.

Latest News