आज के समय में लोग दो पहिया वाहनों में स्कूटर को खूब खरीद रहें हैं। इसी को देखते हुए अब लगभग सभी टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनियां स्कूटर्स को लांच करने पर लगी हुई है। कंपनियों के स्कूटर्स में Honda का Activa स्कूटर नंबर 1 पर बना हुआ है। अब कंपनी ने इसका Activa 7G वर्जन लांच कर दिया है। जिसके बहुत सी खूबियां तथा एडवांस फीचर्स हैं। आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

Honda Activa 7G के फीचर्स

इस स्कूटर में कंपनी ने एनालॉग मीटर को डिजिटल मीटर में तब्दील कर दिया है। इसमें आपको डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल ओडोमीटर की सुविधा मिलती है। इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक मिल सकता है। जिसके साथ में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को भी जोड़ा जा सकता है। कंपनी ने इसके तैयार में बदलाव कर इसको 310 mm front टायर में तब्दील किया है। कंपनी इसमें 260 mm rear टायर दे सकती है। जानकारों का कहना है की अभी Honda Activa 7G के बारे में आधिकारिक जानकारियां सामने नहीं आ पाई हैं लेकिन इसमें पहले ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल सकेगा बल्कि इसमें पहले की अपेक्षा कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकेंगे।

Honda Activa 7G का इंजन

आपको बता दें कि Honda Activa 7G के इंजन में कंपनी ने बड़ा बदलाव करते हुए इसमें हाइब्रिड इंजन को लगाया है। बता दें कि कंपनी ने इसमें 110cc फैन कूल्ड 4-स्ट्रोक इंजन को लगाया है। यह इंजन 7.68 बीएचपी की अधिकतम पावर और 8.79 Nm का पीक टॉर्क को उत्पन्न करता है।

Honda Activa 7G की कीमत

जानकारों का इस बारे में कहना है कि Honda Activa 7G अपने ऑनगोइंग स्कूटर से अधिक महंगा नहीं होगा। वर्तमान में Activa के 6G को 70 से 80 हजार रुपये में सेल किया जा। इसके 7G वर्जन की बात करें तो यह अधिकतम 90 हजार रुपये की कीमत तक जा सकता है। हाइब्रिड इंजन के कारण इसमें आपको 65 से 68 kmpl का माइलेज मिल सकता है।