ola electric
ola electric

Ola Electric: ओला इलेक्ट्रिक ने सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को अपने एक फैसले से हैरान कर दिया है। सोमवार को ओला इलेक्ट्रिक ने इजरायली बैटरी प्रौद्योगिकी कंपनी स्टोरडॉट के साथ हाथ मिला लिया है। ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। स्टोरडॉट अत्यधिक फास्ट चार्जिंग तकनीक के मामले में सबसे ऊपर है। साझेदारी के तहत ओला के पास अत्याधुनिक एक्सएफसी बैटरी तकनीक होगी जो केवल पांच मिनट में 0 से 100% तक बैटरी चार्ज कर सकती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप इंडियन मार्केट के लिए StoreDot की फास्ट चार्ज तकनीक को काम में ले सकेगा। ओला इलेक्ट्रिक ने घोषणा करते हुए कहा है कि “हम भविष्य की सेल तकनीक में बड़ा निवेश कर रहे हैं। इज़राइल के स्टोरडॉट के साथ रणनीतिक साझेदारी सभी के लिए फायदेमंद है। ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट के जरिए सभी को अचंभित कर दिया। ट्विटर पोस्ट में लिखा, “जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने जा रही है 5 मिनट में 0-100% चार्ज करने में सक्षम एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग सेल तकनीक।

Ola Electric

यह निवेश ओला इलेक्ट्रिक की कार्यप्रणाली और बेहतर तकनीक के साथ आरएंडडी को बढ़ाने हेतु दृष्टिकोण का एक अहम् हिस्सा है। ईवी निर्माता ओला फ्यूचरफैक्ट्री द्वारा बाजार में बढ़ी डिमांड को पूरा करने के लिए देश में बैटरी के निर्माण के लिए एक गीगाफैक्टरी स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है। जहां उसके एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाए जा रहे हैं।

ओला ने एडवांस्ड कैमिस्ट्री सेल (ACC) बैटरी स्टोरेज के लिए सरकार की पीएलआई योजना के तहत बोली जमा की गई थी। कंपनी बैटरी के लिए पीएलआई के तहत छूट के लिए योग्य है। सरकार ने 18,100 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ देश की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 50 गीगा वाट घंटे (जीडब्ल्यूएच) की विनिर्माण क्षमता हासिल करने के लिए एसीसी बैटरी के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी।

StoreDot Technic

स्टोरडॉट ने एक्सएफसी तकनीक का ओला इलेक्ट्रिक ने बीड़ा उठाया है। यह तकनीक केवल पांच मिनट में ईवी बैटरी चार्ज कर सकती है। कुछ वर्षों में इसके बड़े पैमाने पर उत्पादन की योजना बनाई जा रही है। कंपनी दो मिनट की चार्ज तकनीक पर भी काम कर रही है जिसे अगले 10 वर्षों में व्यावसायीकरण किया जाएगा। अग्रवाल ने कहा, “एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग बैटरी टेक्नोलॉजी में अग्रणी स्टोरडॉट के साथ हमारी साझेदारी रणनीतिक महत्व की है। ईवी का भविष्य बेहतर, तेज और उच्च ऊर्जा घनत्व वाली बैटरी में निहित है जो तेजी से चार्ज करने में सक्षम हैं।

Latest News