Electric Hero Splendor: हीरो की सबसे ज्यादा बिकने वाली हीरो स्प्लेंडर बाइक भारत के लगभग हर युवा की पसंद है। अब यह बाइक इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है। सबसे बड़ी बात, आपको इसके लिए ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना होगा, सिर्फ 37000 रुपए खर्च करके आप अपनी इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर खरीद सकते हैं। इस गाड़ी में 3 साल तक किसी भी तरह का कोई खर्चा नहीं आएगा और इसक परफॉर्मेंस भी बिल्कुल पेट्रोल मॉडल जैसी ही रहेगी।

आपको इसके लिए सिर्फ इतना सा करना है कि एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट मंगवाना है, इस किट की कीमत 37 हजार रुपए है और इसे आप चाहे तो ऑनलाइन मंगवा सकते हैं या फिर अपने ही शहर में किट निर्माता कंपनी के सेंटर पर जाकर वहां से खरीद सकते हैं।

इस वक्त जब भारत में लोग इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल खरीदने की होड़ में लगे हुए हैं, कई कंपनियां इस चीज पर काम कर रही है कि किस तरह पुरानी पेट्रोल या डीजल से चलने वाली गाड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कन्वर्ट किया जाए। GoGoA1 नामक एक कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक किट तैयार की है जिसकी मदद से किसी भी पुरानी बाइक को आप इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं। मुंबई की गोगोए1 नामक इस कंपनी ने Hero Splendor बाइक के लिए इलेक्ट्रिक किट तैयार की है।

हालांकि कंपनी की किट उत्पादन क्षमता बहुत कम है और इस किट की काफी डिमांड है, इन दोनों कारणों से मार्केट में इस इलेक्ट्रिक किट की कमी है। इस किट का प्रयोग करने के Hero Splendor Bike की रेंज और टॉप स्पीड में भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता और बाइक बिल्कुल पहले की तरह ही शानदार परफॉर्मेंस देती है।

Electric Hero Splendor

अभी तक हीरो कंपनी ने अपनी बेस्ट सेलिंग बाइक Hero Splendor का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च नहीं किया है परन्तु गोगोए1 द्वारा हीरो स्प्लेंडर के लिए बनाई गई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट से किसी भी हीरो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक मॉडल में बदला जा सकता है। इस किट को आरटीओ ने भी अपनी मंजूरी दे दी है और आप इसे अब बेझिझक खरीद सकते हैं। बेटरी आप चाहे तो खरीद सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं।

Electric Hero Splendor Features

इस इलेक्ट्रिक किट में रीजनरेटिव कंट्रोलर, थ्रॉटल, ड्रम ब्रेक, बैटरी एसओसी, वायरिंग हार्नेस, यूनिवर्सल स्विच, कंट्रोलर बॉक्स, स्विंग आर्म, डीसी से डीसी कन्वर्टर और एक एंटी-थेफ्ट डिवाइस शामिल हैं। इसे एक हब मोटर से जोड़ा जाता है जो पहिए को घूमने की ताकत देती है। 2000W की यह ब्रशलेस मोटर 63Nm जनरेट करती है। इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक को आप आराम से 75-80kmph तक की स्पीड पर चला सकते हैं।

Electric Hero Splendor Battery

GoGoA1 के इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के साथ एक 72V 40Ah लिथियम-आयन बैटरी मिलती है। इस पूरे किट को आप 55,606 रुपए में खरीद सकते हैं। इस कीमत में 72V 10 amp चार्जर भी शामिल है। GoGoA1 बैटरी स्वैपिंग सिस्टम के साथ किराए पर बैटरी भी ली जा सकती है। एक बार कन्वर्जन के बाद बाइक बैटरी फुल होने पर एक बार में लगभग 151 किमी की दूरी तय कर सकती है।