Citroen EV

नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज अब दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. ऑटोमोबाइल कंपनियां भी बाजार में नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रही हैं. केंद्र सरकार भी पेट्रोल-डीजल के बजाय अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ज्यादा जोर दे रही है और लोगों को इन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने पर सब्सिडी और पुरानी गाड़ी को इलेक्ट्रिक गाड़ी में कन्वर्ट कराने पर सरकार छूट दे रही है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ऐलान किया था कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल-डीजल के दाम पर मिलने वाली गाड़ियों के समान हो जाएगी। इस बीच फ़्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen ने अपनी नई कांसेप्ट इलेक्ट्रिक कार Citroen Oli EV को बाजार में पेश किया है. फिलहाल इस गाड़ी को कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर पेश किया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस गाड़ी को भारत में भी लांच किया जा सकता है. यदि यह गाड़ी भारत में लॉन्च होती है तो ये मौजूदा टाटा टियागो इलेक्ट्रिक व्हीकल से कड़ी टक्कर लेगी। खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक गाड़ी आपको 400 किलोमीटर का रेंज प्रदान करेगी।

Citroen Oli EV की रेंज और बैटरी

Citroen Oli EV के बैटरी रेंज की बात करें तो Oli वैरिएंट को 400 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने के लिए केवल 40 kwh की बैटरी की आवश्यकता होगी। इसकी टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे की है. खास बात यह है कि इस गाड़ी में लगी बैटरी 23 मिनट में 20 से 80 फ़ीसदी तक चार्ज हो जाती है. इस गाड़ी में लगी बैटरी को आसानी से नष्ट किया जा सकता है जिससे यह पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

फ़ीचर्स

Citroen Oli EV प्रीमियम फीचर से लैस गाड़ी होगी। एक तरीके से इस गाड़ी में आपको बीएमडब्ल्यू जैसे जबरदस्त फीचर देखने को मिलेंगे। गाड़ी की लंबाई 4200 एमएम, ऊंचाई 1650 एमएम और चौड़ाई 1900 एमएम है. Oli EV के डैशबोर्ड में सिंगल बीम है जो इसकी चौड़ाई में स्टीयरिंग कॉलम और व्हील तक फैला हुआ है. इस कार में गुडईयर टायर का इस्तेमाल किया गया है. कार के पीछे के बंपर और व्हील आर्च 50% रीसाइकिल्ड प्लास्टिक से बने है और यह 100% तक स्वयं ही रीसायकल हो जाते है.

इस गाड़ी की कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो ये गाड़ी 10 से 1200000 रुपए की एक्स शोरूम कीमत के साथ बाजार में आ सकती है. लॉन्चिंग को लेकर जो खबर सामने आ रही है वह है साल 2023. 2023 के शुरुआती महीनों में कंपनी इस गाड़ी को बाजार में लांच सकती है

Latest News