Best Recipe: गुजराती स्ट्रीट फूड को लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। आज हम आपको यहां गुजराती स्ट्रीट फूड दाबेली को बनाने की रेसिपी के बारे में यहां बता रहें हैं। बता दें कि दाबेली महाराष्ट्र के स्ट्रेट फ़ूड वड़ा पाव की ही तरह दिखाई देती है लेकिन स्वाद बढ़ाने के मामले में यह लोगों को खूब पसंद आती है। लोग दाबेली को बड़े चाव से खाते हैं। यदि आप दाबेली को खाना चाहते हैं तो आप इसको अपने घर पर ही बना सकते हैं। इसकी रेसिपी काफी आसान है अतः आप घर पर ही स्वादिष्ट दाबेली को बना सकते हैं तो आइये सबसे पहले जानते हैं इसकी सामग्री के बारे में।

स्वादिष्ट दाबेली को बनाने की सामग्री

. पाव – 5-6
. जीरा – 1/2 टी स्पून
. तिल – 1 टी स्पून
. लौंग – 5-6
. तेजपत्ता – 1
. सूखा नारियल – 2 टी स्पून
. साबुत धनिया – 1 टी स्पून
. चीनी – 1 टी स्पून
. नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून
,. हरी चटनी – 5-6 टी स्पून
. अनार – 2 टेबलस्पून
. हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
. मक्खन – टोस्टिंग के लिए
. नमक – स्वादानुसार
. तेल – 2-3 टेबलस्पून
. सेव – 2 टेबलस्पून
. मसालेदार मूंगफली – 2 टेबलस्पून
. इमली चटनी – 5-6 टी स्पून
. अमचूर – 1 टी स्पून
. हल्दी – 1/2 टी स्पून
. सूखी लाल मिर्च – 2-3
. काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
. चक्र फूल – 1
. दालचीनी – 1/2 इंच
. सौंफ – 1/2 टी स्पून
. प्याज – 1
. आलू उबले – 3-4

दाबेली बनाने की सरल विधि

1 . सबसे पहले आप कढ़ाही में धनिया के बीज, सौंफ, जीरा, काली मिर्च, दालचीनी इसके बाद इसमें तेजपत्ता, तिल, सूखा नारियल और सूखी लाल मिर्च को मिला दें। अब इसमें लौंग डालकर धीमी आंच पर मसलों को भून लें। जब मसलों से खुशबू आने लगे तो आप गैस को बंद करके मसलों को ठंडा होने के लिए रख दें।
2 . इसके बाद आप सभी मसलों को मिक्सी में डाल दें तथा उपर से अमचूर, चीनी, हल्दी और स्वादानुसार नमक ड़ालकर पीस लें। मसाले के पीसने के बाद आप उसको बाहर निकाल कर रख लें। अब दाबेली बनाने के लिए मसाला तैयार है। अब आप आलुओं को उबाल कर उसके छिलके उतार दें तहा एक बड़ी बाउल में मैश कर दें। इसके बाद आप एक कढ़ाही में 2 टेबलस्पून तेल को डाल कर गर्म कर लें। अब आप एक छोटी कटोरी में 3 टी स्पून दाबेली मसाला डालें तथा 2 टेबलस्पून इमली की चटनी और एक चौथाई कप पानी को मिला दें। इसको अच्छे से मिलाकर कढ़ाही के गर्म तेल में डाल दें। इस मसाले को आप 2 मिनट तक पकने दें। अब इसमें मैश किया आलू तथा स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।

3 . आप इस मिश्रण को एक मिनट तक भून लें तहा उसके बाद इसको अलग बाउल में निकाल लें। इसके बाद में आप इस मिश्रण को कद्दूकस नारियल, धनिया पत्ती, अनार, सेव और मसालेदार मूंगफली के साथ टॉप करें।
4 . इसके बाद आप एक अब एक नॉनस्टिक पैन लेकर उसको गर्म कर लें। अब आप एक पाँव को काट लें तथा उसके एक ओर 1 चम्मच हरी चटनी ओर दूसरी तरफ 1 चम्मच इमली की चटनी को लगा दें। इसके बाद आप दाबेली मिश्रण को पाँव में भर दें तथा एक टी स्पून प्याज उसमें स्टफ कर दें। इसके बाद आप गर्म किये तवे पर मक्खन को डालकर उसमें पाव को रोस्ट कर दें। इसको दोनों ओर से सुनहरा होने तक रोस्ट कर दें। इसके बाद इसको सेव में रोल कर दें तथा गर्मागर्म सभी को सर्व करें।