Chanakya Niti Avoid Financial or Money Loss:  चाणक्य का नाम तो आप सब ने सुना होगा. ये एक ऐसा नाम है जो भारत के लिए बहुत गर्व की बात है. इनकी एक निति है जो बहुत ही मशहूर है. इन की निति को चाणक्य निति के नाम से जाना जाता है. अगर आप इन की निति को अपने जीवन में उतारते है तो आप अपने जीवन क और भी व्यवस्तिथत कर सकते है.इससे आपको बहुत ही फायदा होने वाला है. इस से आपका जीवन सुधर जाएगा.

आज इस निति शास्त्र में हम आपको बताएंगे की इंसान को जीवन में क्या-क्या करना चाहिए और क्या नहीं जिससे आपके पैसे बचेंगे जिससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

धन हानि से कैसे बचें

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप धन को संतुलित तरह से खर्च करें.आप अपने धन को सोच समझ कर खर्च करें. अब ऐसा नहीं है की अगर आपको जरूरत पड़े तो भी आप धन को खर्च न करें. वैसे भी एक कहावत आपने सुना ही होगा. कहते है कि पात्र में रखा जल भी अगर इस्तेमाल नहीं किया जाए तो कुछ समय बाद पानी भी खराब हो जाता है. ठीक उसी प्रकार अगर आप पैसे को सही समय पर इस्तेमाल नहीं करते है तो उसकी कीमत अपने आप ही खत्म हो जाती है.

बता दे चाणक्य निति के हिसाब से पैसे को हमेशा सोच समझ कर इन्वेस्ट करना चाहिए . इसके साथ ही आपको पैसे को दान-दक्षिणा कर्मकांड यग में खर्च करना चाहिए. क्योंकि बेफिजूल में धन को संजोय कर रखने का कोई मतलब नहीं है. ऐसा करने से आपके कर्म अच्छे होंगे और भाग्य में बढ़ोतरी होगी. चाणक्य ने पैसे कि तुलना पानी से कि है. उनके हिसाब से पानी का इस्तेमाल नहीं होने पर पानी से दुर्गंध आने लगता है ठीक वैसे ही पैसा भी सही समय पर इस्तेमाल नही होता है तो इसका मोल नही होता है.