hero-splendor-electric-motorcycle
hero-splendor-electric-motorcycle

Electric Hero Splendor Bike: इंडिया में हीरो स्प्लेंडर की दीवानगी को तो सभी ने देखा है। लेकिन अब Hero Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार भी लोगों को पसंद आने लगा है। लोग कन्वर्जन किट पर भी मॉडिफाई कराने को तैयार है। लेकिन हाल ही में कुछ इनपुट मिले हैं कि कंपनी भी इस पर विचार कर रही है। इंडिया में बढ़ती पेट्रोल की कीमतों ने इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने पर मजबूर कर दिया। इन दिनोें इलेक्ट्रिक बाइक्स की मार्केट में धूम मची हुई है। इलेक्ट्रिक स्टार्टअप भी इसमें पीछे नहीं है। आइए जानते हैं न्यू इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर बाइक के बारे में।

हालांकि अभी Hero Moto Corp ने बाइक को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं कहा है। लेकिन एक ऑटोमोटिव डिजाइनर विनय राज सोमशेखर ने Hero Splendor का इलेक्ट्रिक वर्जन का रेंडर (Via Rushlane) तैयार किया है। यह सीधा-सीधा इशारा है कि भविष्य में हीरो अपनी सबसे ज्यादा सेलिंग बाइक हीरो स्पलेंडर को इलेक्ट्रिक रूप में उतार सकता है।

इस बाइक से जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए विनय ने बताया कि स्पलेंडर हमेशा से ही एक बेहतरीन बाइक रही है। इसका डिजाइन हमेशा समान रखा गया है, लेकिन अब इसमें कुछ नयापन लाकर इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में मार्केट में उतारा जा सकता है।

पारंपरिक ढ़ांचे के साथ होगा मॉर्डन लुक

हालांकि स्पलेंडर के डिजाइन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की गई है। बस इंजन और कंपोनेंट्स को हटाकर बैटरी को फिट कर दिया गया है। साथ ही हेडलैंप के पास अलॉय रिम और स्टैंडर्ड स्टेनलैस स्टील ग्रैब की जगह सिंगल-पीस प्लास्टिक ग्रैब रेल लगा दिए हैं।

इस बाइक के रेंडर में 4 kwh क्षमता वाली बैटरी और 9kw क्षमता वाली मोटर फिट की गई है। इसमें 2kw क्षमता वाले बैटरी पैक को फिट किया जा सके, इसके लिए एकस्ट्रा स्पेस भी दिया गया है।

इस पैक को आप बाइक से निकाल सकते हैं और कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।

एक बार चार्ज करने पर यह पैक 120 km तक की रेंज दे सकता है। यदि 6kwकी क्षमता वाला बैटरी पैक लगाया जाए, तो यह रेंज बढ़कर 180km तक भी हो सकती है। 240km की रेंज के लिए 8kw की क्षमता वाली बैटरी का भी ऑप्शन रखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में इसकी क्षमता 50 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

Latest News