Electric Hero Splendor

आम आदमी पसंदीदा बाइक रही है हीरो स्प्लेंडर। इस बाइक का जब पूरा नाम हीरो हौंडा स्पलेंडर हुआ करता था, और आज हौंडा के हटने के बाद भी वैसे ही पॉपुलर है। लोगों को इसका अपडेटेड वेरिएंट भी नहीं चाहिए होता है। उनके लिए तो इतना ही काफी है कि साल नया है तो मॉडल भी नया है। कंपनी ने ने इस बाइक में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया, सेल्फ स्टार्ट का विकल्प दिया भी तो लोगो लोगों को रास नहीं आया। अब तो नई जनरेशन के हिसाब से इसके इलेक्ट्रिक अवतार को काफी पसंद किया जाएगा। कंपनी को हीरो स्पलेंडर को इलेक्ट्रिक उतारने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन इंडिया जुगाड़ में सबसे आगे है। किसी भी तरह से नए तरीके निकालकर इलेक्ट्रिक बना ही लेगा। ऐसे ही एक शख्स ने फार्मूला ईजाद भी कर लिया और सक्सेस भी हो गया। लेकिन समस्या ये है कि उसके आस उत्पादन क्षमता तो है कम और मांग है देश भर से। अब बहुत से कंपनियों के साथ मिलकर इसे देशभर में सप्लाई पर जोर दिया जा रहा है।

Electric Hero Splendor

हीरो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक वर्जन में मुंबई स्थित GoGoA1 ने तैयार किया है। हीरो स्प्लेंडर के लिए इस स्टार्टअप ने इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट बनाकर उसके ट्रायल भी ले लिए हैं। बाइक में किट लगाने के बाद थोड़ा महंगा तो हो सकता है लेकिन इसके मुकाबले कोई बाइक नहीं बनी। क्योंकी सिंगल चार्ज में नई बाइक इतनी रेंज नहीं दे रही जितनी स्प्लेंडर दे रही है। पुरानी स्प्लेंडर बाइक की कीमत को आप 5 हजार से 10 तक आंक सकते हैं। और इसमें 35 हजार की कीमत का इलेक्ट्रिक किट, बैटरी और जीएसटी चार्ज सब लगा डोज तो भी यह 1 लाख क्रॉस नहीं करेगी। लेकिन इसका मुकाबला यदि किसी नई इलेक्ट्रिक बाइक से कराओगे तो यह नंबर 1 पर होगी। 1. स्पीड में सबसे हाई स्पीड 70 से 85 किलोमीटर दो लोगों को बिठाकर। जबकि नई स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक बाइक 85 से ऊपर नहीं चलती। नई इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत होगी डेढ़ लाख रूपए से ऊपर।

इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर को आरटीओ से अप्रूवल

अपनी पुरानी स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक किट लगवाने के बाद बिल के साथ आरटीओ में अप्लाई करना होगा। जहां नंबर प्लेट भी ग्रीन हो जाएगी और तुरंत अप्रूवल मिल जाएगी। स्प्लेंडर बाइक को चार्ज करने में 4 घंटे के करीब का समय लगेगा। और इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक एक बार चार्ज होने पर लगातार 151 किमी तक चलेगी। इलेक्ट्रिक किट की खबरों को देखने के बाद लोगों में अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारने की होड़ सी मच गई है। इस एक महीने के दौरान ही इलेक्ट्रिक किट की मांग में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। GoGoA1 द्वारा सभी तरह से छोटे पेट्रोल से चलने वाले वहां के इलेक्ट्रिक किट तैयार करने पर काम चल रहा है।

Latest News