electric splendor mileage
electric splendor mileage

हीरो की इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक पर 3 साल तक एक रूपए का भी खर्च नहीं आएगा। बाइक को चलाने पर सिर्फ चार्जिंग शुल्क के रूप में 17 रूपए से 23 रूपए तक का खर्च आएगा। एकबार चार्ज करने के बाद यह इलेक्ट्रिक बाइक 151 किमी तक की दूरी तय करेगी। इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक के लिए कंपनी ने इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार किया है। इसके लिए आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। कंपनी की नजदीकी डीलरशिप से किट को फिट करने की भी सुविधा दी जा रही है। GoGoA1 कंपनी ने अपनी अपकमिंग बाइक्स की भी लिस्ट जारी की है, इनमें अगला नंबर हीरो की एचएफ डीलक्स का है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक बाइक्स ने धूम मचा रखी है। इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर आरटीओ से अप्रूव है। यहां से आपको नंबर प्लेट ग्रीन कलर में मिलेगी।

स्प्लेंडर मोटरसाईकिल के लिए इलेक्ट्रिक किट 35,000 रूपए की कीमत में उतारा गया है। लेकिन इस किट के अतिरिक्त इसमें 50,000 कीमत की बैटरी और जीएसटी के रूप में 6 हजार रूपए और देने होंगे। पुरानी एचएफ डीलक्स को इलेक्ट्रिक कराने पर आपके लगभग 90 हजार रूपए का खर्च आएगा।

इलेक्ट्रिक किट और मोटर की 3 साल की वारंटी कंपनी देती है। बैटरी की गारंटी भी 3 साल की आती है। मोटरसाइकिल में इलेक्ट्रिक किट फिट कराने के बाद आरटीओ से न्यू ग्रीन नंबर प्लेट मिलती है। GoGoA1 नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के बिल से आरटीओ द्वारा बाइक की आरसी में चेंज करके ग्रीन प्लेट जारी की जाती है।

इलेक्ट्रिक किट निर्माता कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्ज में बाइक 120 से 151 किमी चलती है। भारतीय बाजार में आये दिन लॉन्च हो रहे बाइक और स्कूटर की तुलना में ज्यादा सस्ती नहीं है. लेकिन रेंज और स्पीड में यह बेहतर है। दुर्घटना बीमा भी रूपांतरित बाइक पर लागू रहता है।

हिरो स्प्लेंडर Electric Kit

इलेक्ट्रिक किट में मोटर की क्षमता 2 kW है। पेट्रोल इंजन को बाइक हटा दिया जाता है और बैटरी के साथ किट को फिट कर दिया जाता है। इसके अलावा, एक एमसीबी और कुछ कन्वर्टर्स हैं बाइक के साइड बॉडी पैनल में लगे होते हैं। इस बाइक को कस्टमाइज करने में बजाज पल्सर से रियर ब्रेक लेकर लगाने पड़े हैं। स्विचगियर पहले जैसा ही बाइक का रहेगा।

Hero Splendor Electric Kit Price

हीरो स्प्लेंडर में इलेक्ट्रिक किट लगाने की ही अभी आरटीओ से मंजूरी मिली है। इसमें फिट होने वाली मोटर 63 एनएम का टार्क जनरेट करती है। हालांकि, यह ऊपर के लेवल पर 127 एनएम के टॉर्क पर भी पहुंच सकती है। मोटरसाइकिल 100 किलोग्राम से 300 किलोग्राम तक भार वहन कर सकती है। बाइक दो लोगों को बैठाकर 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है।

17 से 23 रूपए का खर्च

बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग बिजली खर्च 17 से 23 रूपए आएगा। यह घरेलु बिजली और गेराज की दर के अनुसार है। 10 पैसे प्रति किलोमीटर से भी कम खर्च आएगा इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक को चलाने पर।

Latest News