Driving license, online driving license, driving license kaise banwaye,

अब लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस नहीं जाना होगा। केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के तहत आप घर बैठे लाइसेंस बनवा सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे। यदि आपकी उम्र अभी 18 वर्ष हुई है या आप पहली बार लाइसेंस बनवा रहे हैं तो आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा। यह भी घर बैठ ही बन जाएगा। आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस

जानिए कौनसा लाइसेंस लेना चाहते हैं आप

ड्राइविंग लाइसेंस भी कई प्रकार के होते है जैसे लर्निंग लाइसेंस, स्थायी लाइसेंस, हल्के मोटर वाहन, भारी मोटर वाहन, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस। आपको इनमें से कौनसा लाइसेंस बनवाना है, उसी के लिए अप्लाई करना होगा।

Driving License के लिए आपको चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

ऑनलाइन लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जैसे कि

– आवेदक भारत का स्थाई नागरिक हो।
– उसने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो।
– स्थाई निवास प्रमाण पत्र।
– आईडी प्रुफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल)
– पासपोर्ट साइज फोटो
– मोबाइल नंबर

ऐसे करें Online License के लिए आवेदन

आपको इसके लिए अपने राज्य के RTO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अथवा आप केन्द्र सरकार के परिवहन मंत्रालय की साइट पर भी जा सकते हैं। यहां पर दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।

यदि आपको ड्राईविंग लाइसेंस बनवाने में कोई दिक्कत हैं आप टोल फ्री नंबर 0120-2459169 अथवा 1800-1800-152 पर संपर्क सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से सांय 6 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट helpdesk-sarathi.gov.in भी देख सकते हैं।

Latest News