Electric Hero Splendor: हीरो की इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर मार्केट में काफी चर्चाएं चल रही है। इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में एक के बाद नए स्टार्टअप आ रहे हैं। 50 हजार रूपए से ऊपर की कीमत में आपको एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक बाइक मिल जाएगी। हीरो की इलेक्ट्रिक अवतार में स्प्लेंडर ने एंट्री मार ली है। वैसे तो यह इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक कंपनी की तरफ से नहीं निकाली गई है, लेकिन इसमें कन्वर्जन किट लगाए जाने के बाद आरटीओ से पास भी है। अन्य कंपनी द्वारा लगाया गया कन्वर्जन किट महज 37 हजार रूपए की कीमत में आ जाता है। इसमें आप अपनी बाइक का इंजन भी 2 से 5 हजार रूपए की कीमत में बेच सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर में लगाई गई बैटरी और मोटर की गारंटी 3 साल की होती है।

इंडिया में इलेक्ट्रिक बाइक की धूम मची हुई है। लेकिन Hero Splendor बाइक का एलेट्रिक अवतार सभी प्रतिद्वंदी को मात देने में अकेला ही काफी है। अभी जिस कंपनी ने यह कन्वर्जन किट तैयार किया है, उसके पास उत्पादन क्षमता बहुत कम है। स्प्लेंडर बाइक की रेंज और टॉप स्पीड भी नई बाइक से काफी दमदार है। सबसे दमदार रेंज के चलते इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट की काफी डिमांड बढ़ी है।

Electric Hero Splendor

हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक वेरिएंट कंपनी ने नहीं निकाला है। यह सिर्फ बाहर से ही फिट करके नया अवतार दिया जा रहा है। मुंबई स्थित कंपनी GoGoA1 ने अभी सिर्फ हीरो की स्प्लेंडर बाइक के लिए ही इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार किया है। धीरे-धीरे सभी बाइक्स के लिए यह तैयार किया जाएगा। इस किट को आरटीओ से अप्रूवल दी जा चुकी है। बैटरी को आप चाहें तो खरीद सकते हैं और नहीं तो किराये पर भी मिल जाएगी।

Electric Hero Splendor Features

इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को हब मोटर से कनेक्ट किया गया है। रीजनरेटिव कंट्रोलर, थ्रॉटल, ड्रम ब्रेक, बैटरी एसओसी, वायरिंग हार्नेस, यूनिवर्सल स्विच, कंट्रोलर बॉक्स, स्विंग आर्म, डीसी से डीसी कन्वर्टर और एक एंटी-थेफ्ट डिवाइस शामिल हैं। 2000W ब्रशलेस मोटर 63Nm जनरेट करती है। इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर बाइक 75-80kmph तक स्पीड पर चल सकती है। पुरानी बाइक खरीदने के लिए आप bikedekho.com पर भी जा सकते हैं।

Electric Hero Splendor Battery

स्प्लेंडर बाइक के इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के साथ दी गई बैटरी 72V 40Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक है। इस किट की कीमत 55,606 रुपये है। इस कीमत में 72V 10 amp चार्जर भी शामिल है। GoGoA1 बैटरी स्वैपिंग सिस्टम के साथ किराए पर बैटरी भी ली जा सकती है। परिवर्तित बाइक पर बैटरी पैक लगभग 151 किमी की रेंज का करती है। bikedekho.com भी cardekho का ही पोर्टल है।