नई दिल्ली। यदि आपके पास Android Smartphone है तो आप अब कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे। हालांकि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं जिनके जरिए आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं परन्तु अब ऐसा नहीं हो पाएगा। आपको बता दें एप्पल पहले ही इस संबंध में एक्शन ले चुका है और वहां कॉल रिकॉर्डिंग के लिए अब कुछ ही ऐप्स हैं, बाकी सभी को डिलीट कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल प्ले स्टोर अपने सभी ऐप्स की सिक्योरिटी जांच कर रहा है। गूगल ने अपने Android 10 OS में नया फीचर जोड़ा है, इस वजह से आप थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए फोन कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। हालांकि मोबाइल निर्माता कंपनियां अपने एंड्रॉयड बेस्ड कस्टम ओएस में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर देती हैं, और आप उनका प्रयोग कर सकेंगे, परन्तु थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए ऐसा करना बहुत मुश्किल होने वाला है।

गूगल द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार गूगल 11 मई से इस फीचर को लागू कर देगा। 11 मई 2022 के बाद किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग रोक दी जाएगी। हालांकि जिन स्मार्टफोन में पहले से ऐप डाउनलोड है और सुविधा का प्रयोग लिया जा रहा है, उन पर इस फीचर अपडेट का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसी तरह मोबाइल निर्माता कंपनियों द्वारा दी जा रही कॉल रिकॉर्ड की सुविधा भी इस अपडेट से बाहर रखी गई है परन्तु नए ऐप इंस्टॉल कर ऐसा नहीं किया जा सकेगा। इस पॉलिसी का असर Samsung, MI, Xiomi जैसी कंपनियों द्वारा बनाए जा रहे स्मार्टफोन पर नहीं पड़ेगा।