New Vida Scooter

नई दिल्ली: भारत में टू व्हीलर की एक बड़ी मार्केट है. हर दिन हजारों टू व्हीलर खरीदी और बेची जाती है. ऑटोमोबाइल कंपनियां लोगों की डिमांड के अनुसार समय-समय पर नए-नए टू व्हीलर लॉन्च कर रही हैं. इस बीच पेट्रोल के बजाय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. इसी को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बाजार में लॉन्च कर रही है. पहले के मुकाबले अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की रेंज भी बढ़ गई है. ग्राहकों को इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में भी कई ऑप्शन मिल रहे हैं, जिसमें आधुनिक फीचर्स और अलग-अलग खासियत शामिल है. इस बीच हीरो मोटोकॉर्प जल्द भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटी लॉन्च करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 7 अक्टूबर को अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लांच करेगी। फिलहाल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन, कंपनी अपनी 10वीं सालगिरह के खास मौके पर ग्राहकों को इस स्कूटर की सौगात देगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ समय पहले ही हीरो मोटोकॉर्प ने विडा सब ब्रांड को ट्रेडमार्क किया था. इस ब्रांड का पूरा फोकस इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रहेगा। कुछ समय पहले ही हीरो मोटोकॉर्प ने विडा ईवी, विडा मोटोकॉर्प, विडा इलेक्ट्रिक, विडा मोटरसाइकिल और विडा स्कूटर्स के लिए पेटेंट फाइल किए थे. 7 अक्टूबर को बाजार में लॉन्च होने वाला कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रंट में 12 इंच के, तो वही रियल में 10 इंच के एलॉय व्हील के साथ देखने को मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 100000 रूपये से 105000 रूपये के बीच हो सकती है. हालांकि ये संभावित राशि है. कंपनी की ओर से स्कूटर की कीमत को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. बाजार में हीरो मोटोकॉर्प के नए इलेक्ट्रिक स्कूटी के आने से TVS iQube ST के अलावा Bajaj Chetak और Ather 450X को सीधी टक्कर मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 किलोवाट क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी मिल सकती है जिसके साथ 2000 वॉट वाली बीएलडीसी मोटर को जोड़ा जाएगा। बैटरी को चार्ज करने के लिए स्कूटर में नॉर्मल चार्जिंग के अलावा फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन दिया जाएगा। माइलेज की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 70 से 100 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है. इलेक्ट्रिक स्कूटी की टॉप स्पीड संभावित 55 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है. स्कूटर में 5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल क्लॉक आदि फीचर देखने को मिल सकते है. हलाकि स्कूटर की असली रूप-रेखा क्या होगी, ये लांच होने के बाद ही समझ आएगी। सटीक जानकारी के लिए आप स्कूटर के लॉन्चिंग का इंतजार करें या फिर कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Latest News