नई दिल्ली : आपने अपने बुजुर्गों और डॉक्टर्स को सलाह देते सुना होगा कि बादाम खाने से आपका स्वास्थ और दिमाग अच्छा रहता है लेकिन क्या आपको पता है कि सूखे बादाम से ज्यादा असरदार भीगे हुए बादाम होते हैं। भीगे हुए बादाम पाचन क्रिया के लिए अच्छे होते हैं। भीगे हुए बादाम के छिलकों में टैनिन पाया जाता होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। बादाम खाने से आपकी याददाश्त तेज होती है और ये कई प्रकार की शारीरिक व मानसिक परेशानियां को भी दूर कर सकता है।

बादाम खाने के फायदे

1. बादाम खाने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है। इसको खाने से “लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल” जिसको एलडीएल-सी भी कहते है, की मात्रा को कम कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल जो हमारे हृदय के लिए हानिकारक होता है, और इसके बढ़ने से हृदय रोग के होने की संभावना रहती है।

2. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए बादाम खाना काफी फायेदमंद होगा। और यदि आप वजन को जल्दी से कम करना चाहते हैं तो आपको अपने दैनिक आहार में शामिल कर लेना चाहिए। लगभग 84 ग्राम बादाम रोजाना खाने से आपकी चयापचय सिंड्रोम की समस्याएं दूर हो जाएगी, जिसमें मोटापा भी शामिल है। बादाम का सेवन करने से केवल 24 हफ्तों में आपको वजन में कमी देखने को मिल जाएगी।

3. बादाम में एंटीकैंसर प्रभाव होता है, जो कि कैंसर सेलों की बढ़ती हुई संख्या को कंट्रोल करने में सहायता करता है। कड़वे बादाम में मौजूद एमिग्डालिन से संभावित कैंसर का इलाज करने में मदद मिलती है।

4. बादाम एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार है, जिसके कारण माना जाता है कि बादाम का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज (मधुमेह) का जोखिम कम होता है।

5. बादाम खाने से आपकी आंखों से जुड़ी बीमारी एज रिलेटेड मैक्युलर डीजेनेरेशन दूर हो सकती है। बादाम के सेवन से रेटिना भी स्वस्थ रहती है, इसलिए बादाम आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

6. बादाम में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जिससे हड्डी रोग और फ्रेक्चर के जोखिम को कुछ कम किया जा सकता है। इसी वजह से बुजुर्ग कहते थे कि बादाम खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।