honda bike in army
honda bike in army

जयपुर. सेना के जवानों को कम कीमत में मिलने वाली बाइक में हौंडा की दमदार मोटरसाइकिल भी शामिल हो गई है। आर्मी के सेवारत और रिटायर्ड कार्मिक को बेहद कम कीमत पर बाइक खरीदने की सुविधा होती है। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया आर्मी कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट्स (CSD) में अपनी कंपनी की बाइक की उपलब्धता को लेकर आधिकारिक घोषणा की है। अब तक हीरो की बाइक सबसे ज्यादा कैंटीन से खरीदी जा रही थी।

Honda Bike in Army Canteen

दोनों बाइक अभी देश की चुनिंदा और बड़े शहरों की कैंटीन में ही उपलब्ध है। जयपुर से आर्मी एजुकेशन कोर के कैलाश शर्मा जी के मुताबिक सप्तशक्ति और चिंकारा कैंटीन से भी यह बाइक ली जा सकती है। कैंटीन से फॉर्मेलिटी के बाद बाइक को शोरूम से ख़रीदा जा सकता है। यह सुविधा अभी लखनऊ, मेरठ, आगरा, बरेली, सिकंदराबाद, देहरादून, जयपुर, बीकानेर, मुंबई क्षेत्र, मुंबई बेस, रामगढ़, अहमदाबाद, जबलपुर, बीडी बारी, दिल्ली, जालंधर, पठानकोट, उधमपुर, हिसार, अंबाला, भटिंडा, लेह, दीमापुर, खड़की, मासीमपुर, नारंगी, श्रीनगर, बगडोगरा, कोच्चि, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकाता, मिसामारी, पोर्ट ब्लेयर और विशाखापत्तनम की CSD से ले सकते हैं।

Honda BigWing की दोनों क्रूजर मोटरसाइकिलें एक लाख से ऊपर कीमत की है। DLX ₹ 1.70 लाख और DLX Pro ₹1.74 लाख रूपए की हैं। CB350RS मोनोटोन 1.74 लाख रूपए कीमत की है। HMSI डायरेक्टर यादविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, “हम स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाते हुए, सीएसडी नेटवर्क पर नई बाइक H’ness CB350 and CB350RS शामिल करके खुश हैं.”

Honda H’Ness CB350 में 349 cc का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 5,500 rpm पर 20.8 bhp की पावर देने के साथ ही 3,000 rpm पर 30 Nm का पीक टॉर्क भी जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

यह हौंडा की बाइक सीधे रॉयल एनफील्ड और यजदी को टक्कर देती है। बाइक को कैंटीन से सिर्फ सेना के कार्मिक की खरीद सकते हैं। बाहर से लेने पर आपको कंपनी के मुताबिक़ ही राशि का भुगतान करना होगा।

Latest News