hero splendor electric kit booking process

वैश्विक ऑटो उद्योग में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर खूब जोर दिया जा रहा है। क्योंकि बैटरी से चलने वाले वाहनों पर सरकार भी काफी सहयोग कर रही है। प्रदुषण कम करने के चलते राज्य सरकारें टैक्स माफ़ तक कर रही है। जिससे व्यक्ति अपने जीवन में इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आएं। देश भर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है। ऐसे में उनके पास कम खर्च का विकल्प भी एकमात्र इलेक्ट्रिक वाहन ही बचते हैं। कम बजट के साथ तीन साल तक खर्चे से छुटकारा।

आरटीओ द्वारा नवीकरण नहीं किए गए वाहनों को सिर्फ इलेक्ट्रिक होने पर ही वैलिड डेट बढ़ाई जा सकती है। इन पुराने हो चुके वाहनों के चलाने के लिए इलेक्ट्रिक करने पर जोर दिया जा रहा है। यह केवल एक ईवी रूपांतरण किट के जरिए ही संभव है। पारंपरिक आईसी इंजन को एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से बदल दिया जाता है। इसके लिए इसमें एक बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जाती है।

कारों के लिए एक ईवी रूपांतरण किट लॉच की गई थी। इसके बाद मोटरसाइकिलों के लिए भी इलेक्ट्रिक रूपांतरण किट का फार्मूला ईजाद किया गया है। GoGoA1 नामक ठाणे स्थित ईवी स्टार्टअप द्वारा देश में पहला इलेक्ट्रिक किट तैयार किया गया है। अभी यह सिर्फ दोपहिया वाहनों के लिए ईवी रूपांतरण किट बना रहा है, जिसे आरटीओ द्वारा अनुमोदित भी किया जा रहा है।

स्प्लेंडर बाइक में लगने वाले इलेक्ट्रिक किट की कीमत 35,000 है। लेकिन बैटरी सेहत अन्य सभी खर्चों को जोड़ दिया जाए तो यह 90 हजार में पड़ता है। लेकिन इस किट की खासियत है कि यह नई इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर है। इसे एक बार चार्ज करने के बाद आप 151 किमी तक की लम्बी दूरी तय कर सकते हैं। स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक किट पर 3 साल की वारंटी भी कंपनी द्वारा दी जा रही है। 95 हजार रूपए की कमर में आपको इस बाइक में 151 किलोमीटर रेंज की बैटरी मिलेगी।

हीरो स्प्लेंडर में लगने वाले इलेक्ट्रिक किट में डीसी से डीसी कनवर्टर महत्वपूर्ण है। थ्रॉटल, वायरिंग हार्नेस, कंट्रोलर बॉक्स और स्विच, नए स्विंग आर्म्स की मदद से यह तैयार किया गया हैं। इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के लिए कोई भी ऑर्डर कर सकता है। इसके लिए आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुकिंग करवानी होगी। इलेक्ट्रिक किट को नजदीकी GoGoA1 के सेंटर पर भिजवा दिया जाएगा।

GoGoA1 के देश भर में आज के समय में कुल 36 RTO में स्थानीय इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए जा चुके हैं। यह इलेक्ट्रिक किट पूरी तरह से आरटीओ द्वारा पास कर दिया गया है। इस पर बीमा भी लागू होगा। किट लगावाए जाने के बाद नंबर प्लेट भी ग्रीन हो जाएगी।

स्प्लेंडर बाइक की बैटरी की क्षमता
इस किट में 2.8kWh की दमदार बैटरी लगी हुई है। जो 2kW ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर को चलाती है। यह मोटर रियर व्हील के हब से जुडी होती है। इस किट को अभी तक हीरो स्प्लेंडर पर ही लगाया गया है।

इस इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर बाइक को आप टॉप स्पीड में 80 किमी प्रति घंटे तक भगा सकते हैं। उसमें भी दोनों सवारियों के बैठने के बाद। पूरी चार्ज होने के बाद 151 किमी तय कर सकती है। इस पावरट्रेन को बैटरी रीजनरेशन तकनीक से भी जोड़ा गया है। 65A रीजेनरेटिव कंट्रोलर की सहायता से 5-20 प्रतिशत बैटरी को चलते समय ही रिकवर कर सकती है।

Latest News