How to identify fake website
How to identify fake website

अक्सर कम्प्यूटर पर या स्मार्टफोन में ब्राउजिंग के दौरान किसी अनसेफ वेबसाइट पर जाने का खतरा बना रहता है। ये वेबसाइट्स डिवाइस में सेंधमारी कर आपका निजी डेटा चुरा सकती हैं। ऐसे में आप यह जांच लेें कि जो वेबसाइट ओपन कर रहे हैं, वह सुरक्षित है या नहीं! यह चेक करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। जानें…

वेब एड्रेस चेक करें

पहले वेबसाइट का एड्रेस बार चेक करें। अगर एड्रेस से पहले यदि  https://   लगा है, तो वेबसाइट सेफ है। https://  इंटरनेट का प्रोटोकॉल है, जो यूजर की ओर से डाली गई किसी भी सूचना को एन्क्रि प्ट करता है ताकि वह दूसरे सर्वर में सेव न हो सके।

पॉप-अप पर ध्यान दें

आपके डिवाइस में हैकर को कोई स्क्रिप्ट रन करनी है तो वह पॉप-अप का सहारा ले सकता है। ये पॉप-अप लुभावने विज्ञापन हो सकते हैं, जिनके झांसे में आकर गलत लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। इसलिए पॉप-अप पर ध्यान दें, सुरक्षा के लिए पॉप-अप ब्लॉकर का प्रयोग किया जा सकता है।

परमिशन की जांच करें

अक्सर ऐप्स या वेबसाइट्स आपसे एक्सेस परमिशन मांगती हैं व आप ज्यादा सोचे-समझे बिना ही परमिशन दे देते हैं। इसलिए हर परमिशन को ध्यान से पढऩे की आदत डालें।

ऐसी वेबसाइट से अलर्ट रहें

शॉपिंग वेबसाइट, बैंकिंग वेबसाइट या दूसरी इन्फॉर्मेटिव वेबसाइट के पते को ध्यान से देखें। सुनिश्चित करें कि इसमें किसी तरह का फेरबदल तो नहीं हो रहा। यदि स्पैलिंग में कोई अंतर है तो वेबसाइट फेक हो सकती है। ऐसी वेबसाइट से हमेशा अलर्ट रहें।

सर्चिंग में सावधानी बरतें

यदि सर्च इंजन से सामने आई कोई वेबसाइट खोल रहे हैं तो यह देख लें कि यह सर्च इंजन का ऑर्गेनिक रिजल्ट या स्पॉन्सर किया गया नतीजा है। स्पॉन्सर्ड लिंक सही हो सकते हैं, लेकिन सुरक्षा को जांच लेना बेहतर है। इसलिए सुरक्षित वेबसाइट होने पर उन टिकें, वरना बाहर निकलना ही बेहतर है।

कंटेंट पर ध्यान दें

अगर वेबसाइट की सामग्री में अशुद्धियां दिख रही हैं या कंटेंट कमजोर दिख रहा है, तो समझ लें कि यह एक फेक वेबसाइट हो सकती है। भाषा की अशुद्धियां बताती हैं कि वेबसाइट फेक है। अलर्ट रहें।

टूल्स की मदद लें

आप फेक वेबसाइट्स को पहचानने में इन टूल्स की मदद ले सकते हैं-
VirusTotal PhishTank
FTC Scam Alerts
इनकी मदद से फर्जी वेबसाइट को पहचाना जा सकता है और सेंधमार या डाटा चोरी को रोका जा सकता है। सुरक्षा के लिहाज से फर्जी वेबसाइट्स को पहचानना जरूरी है।

Latest News