IPL mega auction 2022

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल में 10 टीमों के लिए आयोजित हो रही मेगा नीलामी में बहुत से खिलाडियों पर जमकर पैसा बरस रहा है। मेगा नीलामी में कई खिलाडी तो ऐसे हैं, जिन्हे ऑक्शन में बहुत ऊँचे भाव मिले। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हे खरीददार ही नहीं मिला। अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया के यश ढुल पर आज जमकर लक्ष्मी मेहरबान हुई। यश ढुल की अगुवाई में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता है। सैकड़ों अनुभवी और युवा क्रिकेटर बेंगलुरु में नीलामी का हिस्सा बने। बचे खिलाड़ियों की नीलामी कल 13 फरवरी की जाएगी।

आईपीएल मेगा ऑक्शन के महंगे खिलाडी

ईशान किशन- मुंबई इंडियंस (15.25 करोड़)
युजवेंद्र चहल- राजस्थान रॉयल्स (6.5 करोड़ रुपये)
शार्दुल ठाकुर- दिल्ली कैपिटल्स (10.75 करोड़ रुपये)
प्रसिद्ध कृष्णा- राजस्थान रॉयल्स (10 करोड़ रुपये)
दीपक चाहर- चेन्नई सुपर किंग्स (14 करोड़ रुपये)
दिनेश कार्तिक- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (5.5 करोड़ रुपये)
ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या- लखनऊ सुपर जायंट्स (8.25 करोड़ रुपये)
वाशिंगटन सुंदर- सनराइजर्स हैदराबाद (8.75 करोड़ रुपये)
हर्षल पटेल- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (10 करोड़ 75 लाख रूपये)
शिखर धवन- किंग्स पंजाब (आठ करोड़ 25 लाख रूपये)
रविचंद्रन अश्विन (Ashwin)- राजस्थान रॉयल्स (5 करोड़ रूपये)
देवदत्त पडिक्कल- राजस्थान रॉयल्स (पौने आठ करोड़ रूपये)

प्रत्येक टीम में अधिकतम 25 खिलाडी रखे जा सकते हैं। और न्यूनतम की बात करें तो 18 खिलाड़ियों का टीम में होना जरूरी है। टीमों के मालिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों से ज्यादा इंडिया के खिलाडियों को अब पैसा दे रहे हैं। शुरुआत में आईपीएल से सर्वाधिक कमाई करने के रिकॉर्ड विदेशी क्रिकेटरों के ही नाम थे। कई टीमों के पास वॉलेट में पैसा कम होने के चलते बड़े खिलाड़ियों को खरीदने में पीछे रहना पड़ा।

आईपीएल में बड़ी नीलामी का हिस्सा बने ज्यादातर खिलाड़ी विजय हजारे और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन कर चुके हैं। कई अनकैप्ड खिलाड़ी, जो अपने प्रदर्शन के बूते सभी फ्रेंचाइजी के रडार हैं।ज्यादातर अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ियों को भी मौका दिया जा रहा है।

शाहरुख खान IPL

आईपीएल मेगा ऑक्शन में धोनी की पसंद तमिलनाडु के शाहरुख खान ने भी कमाल कर दिया। सैयद मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी में प्रदर्शन ने उन्हें ऑक्शन में अच्छी राशि दिलाने को मजबूर कर दिया। उनकी बड़ी हिटिंग और फिनिशिंग गेम के धोनी खुद कायल हैं। आईपीएल शुरू लेकर निचले क्रम तक ताबड़तोड़ खेल की जरुरत होती है।

यश ढुल को आईपीएल में कितना पैसा मिला

अंडर-19 टीम इंडिया के कप्तान जिन्होंने विश्व कप का खिताब दिलाया है। टीम का नेतृत्व करने के साथ ही बड़ी पारियां में खेली। कोविड-19 संक्रमित होने के बाद भी गेम से पीछे नहीं हटे। अपनी बल्लेबाजी तकनीक के दम पर स्थान बनाए रखने वाले यश की ख्वाहिश है कि वे सीनियर टीम में जल्द अपना नाम दर्ज करवाएं। यश ढुल आईपीएल नीलामी में सबसे बड़े सितारों में से एक रहे हैं।

राज बावा की आईपीएल में बोली

अंडर-19 विश्व कप का ख़िताब जिताने वाली टीम में राज बावा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इनका बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन देखने काबिल था। राज बावा जैसे ऑलराउंडर खिलाडी की ही तो आईपीएल में सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आईपीएल के लिए बेहतरीन खिलाड़ी बावा को बड़ी राशि पर आईपीएल ने अपने पक्ष में कर लिया है।

Latest News