Friday, February 3, 2023
HomeAutomobileजानिए Sunroof और Panoramic रूफ में क्या है अंतर्, वरना बन सकते...

जानिए Sunroof और Panoramic रूफ में क्या है अंतर्, वरना बन सकते है बेवकूफ

Types of sunroof: आज कल की गाड़ियों में कुछ मिले ना मिले लेकिन सेफ्टी के साथ सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को जरूर मिलते है. आपको आज कल की कार में सनरूफ तो जरूर मिलेगा. मिले भी क्यों ना लोगों में इसके प्रति की जो डिमांड है वो बढ़ती ही जा रही है. वैसे पहले के जमाने में ये फीचर्स सिर्फ लग्जरी कार में देखने को मिलता था. पर अब देखिए ये फीचर आपको हैचबैक कारों से लेकर छोटी एसयूवी तक देखने को मिल जाता है.आज किसी के लिए ये एक शौक बन गया है. वैसे आपने हमेशा मूनरूफ, सिंगल पैन रूफ और पैनोरमिक सनरूफ जैसे नाम सुने होंगे क्या आपको इसके बीच के अंतर् के बारे में मालूम है. चलिए आपको बताते है.

क्या है सनरूफ

आपकी जानकारी के लिए बता दे सनरूफ असल में वो नहीं होता जो आप समझते हैं और कंपनियां आपको बताती है. असल में सनरूफ एक अपारदर्शी पैनल सा बना हुआ होता है. इस पैनल को कार की छत में लगाते है. आप इसे या तो झुकाकर खोल सकते है या फिर पूरी तरह से हटा कर.

क्या है मूनरूफ

ये भी एक तरह का सनरूफ ही है जो आपको ज्यादातर कारों में देखने को मिलता है. इस कार की छत पर एक ग्लास पैनल लगा हुआ होता है. आप इसे स्लाइड करके खोल सकते है. इसका साइज भी छोटा होता है.

क्या है पैनोरमिक रूफ

आपको नाम से ही पता लग रहा होगा कि पैनोरमिक सनरूफ ऊपर आसमान का व्यू देता है. इसका साइज बड़ा होता है और तो और ये आधी से ज्यादा रूफ में लगा हुआ होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments