railway employee allowance
railway employee allowance

नई दिल्‍ली: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी की खबर है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के नाईट नाइट भत्ते पर मुहर लग गई है। जल्द ही राज्य सरकारें भी कर्मचारियों को यह भत्ता देने पर विचार करेगी। इंडियन रेलवे के लाखों सरकारी कर्मचारियों को नाइट भत्ते की खुशखबरी मिलने जा रही है। रेलवे द्वारा नाइट ड्यूटी भत्ते के नियमों में संशोधन किया है। संशोधन में यह कहा गया है कि फिलहाल 43,600 रुपये से ज्यादा बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मियों को लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे में अब उन्हें भी यह अलाउंस जल्‍द मिलना शुरू हो सकेगा। इनका मामला अभी वित्‍त मंत्रालय के पास विचाराधीन है। रेल मंत्रालय ने इस पर मुहर लगाकर मंत्रालय को भेज दिया है।

राज्य सरकारें भी करेगी विचार

केंद्र के बेनिफिट्स के बाद ही राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों पर विचार करती है। ऐसे में चाहे बोनस की घोषणा हो या महंगाई भत्ते की। सभी में केंद्र के पीछे-पीछे चलना होता है। राज्य सरकार में भी अतिरिक्त कार्य और नाइट ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को भत्ता दिया जाना चाहिए।

रेल मंत्रालय के पूर्व अधिकारी को बेसिक सैलरी 43,600 रुपये से ज्यादा होने के चलते इसका लाभ नहीं दिया था। ऐसे में अब रेलवे के सकारात्मक फैसले से लगभग 3 लाख से ज्यादा कर्मचारी लाभान्वित होंगे। वर्तमान में रात्रि भत्ता ट्रेन चलाने वाले ड्राइवरों, संचालन करने वाले कर्मचारी और मेंटनेंस सहित पे लेवल में आने वाले स्टाफ को दिया जाता है। इस फैसले के बाद 43600 रुपये बेसिक सैलरी से ऊपर वाले रेलकर्मियों को भी लाभ मिल सकेगा।

Latest News