mahindra bolero 2023
Upcoming Mahindra Bolero

भारत में बेचे जाने वाले सभी नए वाहनों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू नियम अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी कार दोहरे एयरबैग के साथ फिट होने के बाद ही मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। यह निर्णय जनवरी 2022 से लागू हुआ। इससे पहले, मारुति सुजुकी ऑल्टो और एस-प्रेसो, रेनॉल्ट क्विड और महिंद्रा बोलेरो में केवल एक ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया था।

महिंद्रा ने चुपचाप बोलेरो को नए मापदंडों के अनुरूप दोहरे एयरबैग के साथ अपडेट किया है। वर्तमान में बोलेरो की कीमत 8.85 लाख-9.86 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) के बीच है।

महिंद्रा बोलेरो में दोहरे एयरबैग मिलते हैं
पैसेंजर एयरबैग को जोड़ने से इंटीरियर में मामूली बदलाव भी किया गया है
कीमतों में 14000-16,000 रुपये की वृद्धि हुई है

बोलेरो में पैसेंजर एयरबैग जोड़ने के साथ, इंटीरियर को भी थोड़ा बदलना पड़ा है। पहले, बोलेरो पैसेंजर साइड डैशबोर्ड पर चंकी ग्रैब हैंडल आती थी। हालांकि, अब इसकी जगह एक रेगुलर डैशबोर्ड पैनल और पैसेंजर साइड पर एक नया फॉक्स वुड गार्निश लगा दिया गया है। यह एसी वेंट्स और म्यूजिक सिस्टम के आसपास सेंट्रल कंसोल पर वुड-फिनिश के समान ही है।

Mahindra Bolero को भी नए ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन में पेश किए जाने की उम्मीद थी। हालांकि, बोलेरो सिर्फ तीन मोनोटोन पेंट विकल्पों – सफेद, सिल्वर और भूरे रंग के साथ बिक्री पर जारी है।

पैसेंजर साइड एयरबैग के अलावा बोलेरो के इक्विपमेंट लिस्ट में अभी के लिए कोई और बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि यह ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ-सक्षम म्यूजिक सिस्टम को ही अपने साथ लिए हुए है। मैनुअल एयर कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री, पावर स्टीयरिंग और एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की सुविधा पहले की ही तरह दी गई है। अन्य सुरक्षा सुविधाओं में ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट शामिल हैं।

बोलेरो समान 75hp, 210Nm, 1.5-लीटर, तीन-सिलेंडर डीजल mHawk75 इंजन के साथ ही मार्किट में आई है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

पैसेंजर साइड एयरबैग के बाद गाडी की कीमत में वृद्धि भी हुई है। बोलेरो तीन ट्रिम स्तरों – बी4, बी6 और बी6 ऑप्ट में सभी जगह उपलब्ध है। इस कार के वेरिएंट के आधार पर ही इसकी कीमतें 14,000-16,000 रुपये तक बढ़ गई हैं। भारतीय बाजार में बोलेरो का कोई सीधा प्रतिद्वंदी फिलहाल मौजूद नहीं है।

Latest News