mahindra scorpio 2022

महिंद्रा की बेस्ट सेलर कारों में से एक, स्कॉर्पियो को इस साल के अंत तक मार्केट में बिक्री के लिए उतारा जा सकता है। स्कॉर्पियो अपनी लॉन्चिंग के समय से ही युवा नेतों और शौकिया लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। नेताओं ने तो फॉर्च्यूनर खरीदनी शुरू कर दी, लेकिन उनमें युवा नेताओं का भरोसा अभी भी स्कॉर्पियो पर है। अपने रुतबे के लिए पहचानी जाने वाली स्कॉपियों की सवारी भारत के प्रधानमंत्री खुद किया करते थे। महिंद्रा स्कॉर्पियो को अपने नेक्स्ट-जनरेशन अवतार में लॉन्च करने जा रही है। स्कॉर्पियो का नया वेरिएंट तीन वर्षों से तैयार ही हो रहा है। कोरोना महामारी के चलते भी यह मार्किट में उतर नहीं पाई।

नई स्कॉर्पियो में टेल लैंप कैसा है

हाल के दिनों में न्यू Scorpio को टेस्ट म्यूल्स के दौरान देखा गया था। इस दौरान कुछ वीडियो भी शेयर किए गए। रात के समय क्लिक किए गए इन वीडियो और फोटोज में साफ़ दिख रहा है कि बड़े आकार के रैपराउंड टेल लैंप गाडी में शानदार लुक दे रहे हैं। इस महिंद्रा स्कॉर्पियो कार की सबसे बड़ी खासियत भी यही है कि इसमें टेल लैंप के ऊपरी हिस्से को टेलगेट के साथ जोड़ा गया है। नई टेल लाइट्स मौजूदा डुअल सेमी-सर्कुलर यूनिट बिल्कुल ही अलग है।

कई नए टेल लैंप तो स्कॉर्पियो में लगे स्टीकर के निचे ही दबे हुए हैं। टेस्टिंग के दौरान देखी इस कार को पूरी तरह से स्टीकर से ढक दिया गया है। इसके चलते यह बताना मुश्किल है कि क्या कंपनी ने पिछले हिस्से को कितना बदल दिया है। नए टेल लैंप खड़ी गाडी किसी भी कार को दबा सकती है। एसयूवी के अपडेटेड बॉडी पैनल के चलते यह कार मार्केट में कई प्रतिद्वंदी कार कंपनियों की नींद हराम कर सकती है। इस कार में सुरक्षा के लिहाज से नए टेल लैंप बेहद फायदेमंद भी होंगे।

नई स्कॉर्पियो के एलईडी हेडलैम्प्स की वास्तविक प्रभावशीलता ही लोगों में आकर्षण का केंद्र होगी। इसे आगे के फोकस और अधिक दूरी तक फैलने में अच्छी रोशनी प्रदान करने के लिहाज से भी देखा जा सकता है। यह फिर से सुरक्षा के मामले में एक प्लस पॉइंट भी है। महिंद्रा स्कॉर्पियो के वीडियो को जब देखा गया तो देखा गया कि कार को हैट टिप नीचे शूट की गई है।

नई स्कॉर्पियो में इंजन और फीचर्स

नई स्कॉर्पियो में कंपनी बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस का उपयोग करेगी, जैसा कि पिछले साल लॉन्च की गई नई थार के साथ किया है। यह कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर से इंजन विकल्प भी ले सकती है। थार एक 2.2 लीटर डीजल इंजन से संचालित है जो 3,750 RPM पर 130 BHP की अधिकतम पावर बनाती है और 1,600-2,800 आरपीएम पर 300 NM का पीक टॉर्क जनरेट करती है। थार में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मौजूद है, जो 150 BHP पर 300NM का टॉर्क पैदा करती है। दोनों इंजनों के लिए 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक दिए गए हैं।

नई स्कॉर्पियो के टॉप-स्पेक वेरिएंट को 4WD सिस्टम के साथ उतारे जाने की संभावना है। यह पिछले साल लॉन्च की गई थार पर इस्तेमाल की जा रही तकनीक का ही वेरिएंट है। इसे बेहतर ऑन-रोड परफॉर्मेंस प्रदान करने के लिए ट्वीक किया गया है। शिफ्ट-ऑन-फ्लाई सिस्टम के साथ अपडेटेड 4WD यूनिट में एक रोटरी स्विच भी जोड़ा जाएगा। ऑफ-रोड मोड के विकल्प को चुनने के लिए थार में लीवर सिस्टम भी दिया गया है।

Latest News