mahindra xuv700

महिंद्रा कंपनी अपनी एक के बाद एक कार लॉन्च करके मार्केट को खुद में पक्ष में करते जा रही है। महिंद्रा ने सभी वर्ग के लोगों के लिए बेहतरीन कारें बनाई हैं। महिंद्रा की बोलेरो और स्कॉर्पियो की तो आज भी पब्लिक दीवानी है। महिंद्रा की नई कार Mahindra XUV700 ने लॉन्चिंग के साथ ही झण्डे गाड़ दिए। इस समय सुर्खियां बटोरने में महिंद्रा की 7-सीटर SUV कार भी पीछे नहीं है। यह Mahindra फीचर लोडेड और आधुनिक तकनीकी तैयार की गई लाजवाब कार है। एसयूवी का अब तक का सफर काफी हिट रहा है और वर्तमान में एसयूवी डिमांड को देखते हुए लंबी प्रतीक्षा अवधि है।

यह कार इस सेगमेंट की इकलौती कार महिंद्रा ने ही निकाली है जिसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को भी शामिल किया गया है। इस तकनीक के चलते कार को स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम और एईबी से जोड़ा गया है। हल ही में एक वीडियो भी सामने आ रहा है, जिसमें देखा गया है कि महिंद्रा की इस ऑटोमैट्स कार में ब्रेक चेक करते हुए वीडियो बनाया गया।

महिंद्रा XUV700 का एक वीडियो Swapnil Pawar ने Facebook ग्रुप पर शेयर करते हुए ब्रेकिंग सिस्टम की प्रक्रिया को उजागर किया। वीडियो में यह कार एक टॉप-एंड Mahindra XUV700 कार हाईवे पर तेज गति के साथ चलते हुए ट्रक के नजदीक जाकर स्लो हो जाती है। वीडियो में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर तकनीक देखने को मिलती है। कार की गति 89 किमी प्रति घंटे की थी और आगे एक ट्रक के नजदीक जाकर ब्रेक लगाकर रुक जाती है।

वीडियो में दिखाया गया है कि ड्राइवर ने गति तो बढ़ाई लेकिन लेन नहीं बदली। XUV700 में ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग फीचर को लगाकर छोड़ दिया। कार तेज गति से चलने के बाद भी ट्रेलर के पास जाकर रुक जाती है। ट्रेलर और XUV700 के बीच दूरी महज 15 फ़ीट की भी नहीं होती है, फीचर में रडार पहले से ही सामने वाले वाहन की टक्कर का संकेत देने लगता है।

इस दौरान तेज गति में चल रही XUV 700 में चालक ब्रेक नहीं दबाता है, लेकिन जैसे ही कार ट्रेलर के पास जाती है, तब AEB फीचर अपना काम शुरू कर देता है और ब्रेक लगा जाते हैं। सिस्टम ने समय रहते ही अपना सही से काम किया और कार को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा लिया। सामने ट्रेलर के हिलने-डुलने वह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर एक बार धीमा होने के बाद 59 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चलने लगी थी।

Latest News