maruti electric car
maruti electric car

Maruti Suzuki electric car: मारुती ने अपनी सभी कारों को सीएनजी वेरिएंट में उतारने के बाद इलेक्ट्रिक अवतार की शुरुआत भी कर दी है। बेहद कम कीमत में 500 किमी की रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार बनाई है। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने में कंपनियां होड़ लगा रही है। देश में सभी वर्ग के लोगों पर छाप छोड़ने वाली मारुती और महिंद्रा भी इस कड़ी में आगे आ रही है। मारुति की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार सभी पर भारी पड़ सकती है। मारुती की इस कार को कोडनाम YY8 दिया गया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि सिंगल चार्ज में लम्बी दूरी तय कर लेगी।

मारुति की इलेक्ट्रिक कार को न्यू डिजाइन दिया जाएगा। यह मारुती की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार होगी। ईवी मिड साइज एसयूवी को कम बजट में आसानी से खरीद जा सकेगा। अभी तक मारुती की तरफ से इसे लॉन्च किए जाने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कम होगी कीमत

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV, Hyundai Kona को बेहद पसंद किया जा रहा है। इन सभी के बीच Tata Nexon ने भी अपनी जगह बना ली है। इन सभी कारों की कीमत 13 से 15 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। वर्तमान में टाटा नेक्सॉन ईवी को मारुती की इलेक्ट्रिक कार कड़ी टक्कर दे सकती है।

मारुती की YY8 इलेक्ट्रिक कार में डबल बैटरी पैक दिया गया है। इसमें लिथियम-आयन बैटरी सेल चीन के बीवाईडी से लिए जाएंगे। टोयोटा के27PL प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस कार के केबिन में बेहतरीन स्पेस दिया जाएगा।

मारुती की इलेक्ट्रिक कार की रेंज

एंट्री-लेवल पर मारुती कार के 2WD वैरिएंट की 400 किमी की रेंज हो सकती है। सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से 138 hp का पावर जनरेट होगा। इस कार में 48 kWh के बैटरी पैक के बाद सिंगल चार्ज में 500 किमी की दूरी तय की जा सकेगी।

Latest News