Upcoming Maruti Suzuki Swift: ऑटोमोबाइल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से CNG वेरिएंट की मांग बढ़ी है। सभी कंपनियां अपने पुराने मॉडल्स को भी अपडेट करके CNG वेरिएंट में उतार रही है। नई कारों को भी पेट्रोल के साथ सीएनजी वेरिएंट में लॉन्च किया जा रहा है। आज हम आपको ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं जो सीएनजी में उपलब्ध है। सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए ड्यूल एयरबैग्स भी दिए हुए होंगे।

मारुती ऑल्टो

मारुति ब्रेजा

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

मारुति सुजुकी डिजायर

मारुति सुजुकी बलेनो

मारुती सुजुकी सेलीरियो

मारुती सुजुकी वैगन आर

वर्तमान में इंडियन मार्केट में मारुती के सीएनजी वेरिएंट की डिमांड काफी बढ़ी है। वैगन आर ने सीएनजी वेरिएंट में बेहतरीन कमाई की है। ऑटोमोबाइल सीएनजी वीकल सेगमेंट में मारुति का सबसे ज्यादा कब्ज़ा है। टाटा और हुंडई सहित अन्य कंपनियों ने भी सीएनजी में अपनी कार उतारी है। लेकिन मारुती ने अपने सभी नए और पुराने व्हीकल को सीएनजी वेरिएंट में उतारकर सभी को चौंका दिया। लोगों के दिलों में बसी उन्ही कारों को सीएनजी में उतारकर उन्हें खरीदने पर मजबूर भी कर दिया। ऑल्टो जिस ने भी चलाई है, वह हमेशा उसकी तारीफ़ ही करता है। नया वेरिएंट भी वह खरीदने के लिए इंतजार का सकता है। जिस दिन ऑल्टो इलेक्ट्रिक हो जाएगी, तब मान लो इंडिया में हर माध्यम वर्ग परिवार उसे खरीदना चाहेगा।

मारुती की कार का खर्च

सीएनजी कार में मारुती की कार न्यूनतम 31 किलोमीटर प्रति किलोग्राम गैस का माइलेज देती है। गैस की कीमत लगभग 43 रूपए प्रति किलो है। ऐसे में खर्च प्रति किलोमीटर 1 से डेढ़ रूपए आता है। यदि चार सवारियों का किराया लगाएं या दो बाइक पर 4 सवारी लेकर जाएं तो तुलना में बहुत कम है। इस खर्च के हिसाब से ही लोग मारुती की कार की तरफ आकर्षित होते हैं।

Latest News