New Gen maruti baleno suv 2023
New Gen maruti baleno suv 2023

इंडियंस की चहेती Baleno का अब धांसू SUV अवतार जल्द लॉन्च होने वाला है। अभी तक बलेनो लग्जरी होने के साथ फैमिली कार भी है। लेकिन अब युथ को लेकर इसमें कई बदलाव किए जा रहे हैं। बदलाव के साथ मारुति सुजुकी अपनी सर्वाधिक बिकने वाली कारों में से एक बलेनो को SUV में उतारेगी। SUV का मतलब होता है स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल।

न्यू मारुती सुजुकी बलेनो को इंडिया में काफी पसंद किया जा रहा है। प्रत्येक 3 मिनट बाजार में यह कार बिक रही है। मारुती बलेनो की प्री बुकिंग वालों को अपडेटेड कार डिलीवर की जा रही है। बाजार में तहलका मचाने वाली मारुती बलेनो एकलौती कार नहीं है। मारुती ने अपनी सभी कारों को अपडेट करके फिर से लॉन्च किया है।

Maruti Suzuki Baleno SUV

मारुती सुजुकी यंग जनरेशन को आकर्षित करने के लिए बलेनो का एसयूवी अवतार उतारेगी। बलेनो SUV को कंपनी 2022 में ही लॉन्च करने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते लेट हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Baleno SUV 2023 में लॉन्च हो सकती है। विटारा ब्रेजा के बाद कंपनी की तरफ से यह दूसरी सब-4 मीटर SUV होगी। विटारा ब्रेजा SUV की कीमत से थोड़ी कम कीमत पर बलेनो को लॉन्च किया जा सकता है।

Baleno SUV को मिला नया प्लेटफार्म

मारुति क्रॉसओवर बलेनो को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफार्म पर तैयार किए जाने से कार की लागत कम होती है। मारुती की न्यू SUV लुक में थोड़ी बलेनो से अलग हो सकती है। बलेनो को ऊंचाई को ब्रेजा की तरह किया जा सकता है।

कंपनी ने बलेनो के एसयूवी को कोडनेम YTB दिया है। इस SUV में मारुति सुजुकी बलेनो के सारे फीचर्स भी मिलेंगे। हेड्स-अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा सहित अल्टीमेट फीचर्स दिए होंगे। क्रूज कंट्रोल और रेन सेंसिंग वाइपर्स भी बलेनो की तरह बरकरार रखे जाएंगे।

सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए मारुती ने अपनी सभी पुरानी कारों को अपडेट किया है। दोबारा से लॉन्च करने के बाद सभी में एयरबैग्स भी दिए गए हैं। बलेनो एसयूवी में भी 6 एयरबैग्स, हिल असिस्ट, ईएसपी (ESP) फीचर्स होंगे। बलेनो एसयूवी ने 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया हुआ होगा, जो 89 bhp का पावर और 113 nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह कार अलग-अलग वेरिएंट के में उपलब्ध होगी।

Latest News