alto 2022 maruti suzuki

आगामी मारुति सुजुकी ऑल्टो का टेस्टिंग के दौरान का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है, जिसमें कुछ बाहरी डिज़ाइन पर बेहतरीन लुक के साथ दिखाया गया है। पहले ऑल्टो को इसी साल जनवरी में लॉन्च किए जाने की संभावना थी, लेकिन अब यह साल के आखिर तक या अगले साल 2023 की स्टार्टिंग में लांच किए जाने की संभावना है। ऑल्टो 2022 के हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है। इसमें एक टॉलबॉय डिज़ाइन और रेट्रो टेल लैंप्स भी दिए होंगे। अंदर की तरफ सिंपल डैश लेआउट और फिक्स्ड हेडरेस्ट सीटें दी हुई होगी। नई ऑल्टो में लंबाई और चौड़ाई को भी बढ़ाया गया है।

मारुति सुजुकी की नई ऑल्टो की कीमत 3.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। यह डैटसन रेडी-गो और रेनो क्विड के प्रतिद्वंदी के रूप में खड़ी होगी। ऑल्टो का कोई अपना प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन यह अच्छी सी अच्छी गाडी का मार्केट पीट सकती है। क्योंकि यह हिंदुस्तान में खासकर गांव के लोगों की पहली पसंद है। शादी में गिफ्ट देने वाली कारों में कम बजट की बेहतरीन कार है। इसके बाद ऊपर के मॉडल में स्विफ्ट कार होती है।

New Alto 2022 Full Details

नई ऑल्टो 2022 में 796cc का इंजन दिया हुआ हो सकता है। नई ऑल्टो की कीमत 3.50 लाख से 4.50 लाख रूपए हो सकती है।

मारुति भारत में अग्रणी हैचबैक कार निर्माता कंपनी है। ऑल्टो 800 देश में सबसे सस्ती और लोकप्रिय कारों में से एक है। मारुती की इस पारिवारिक कार का उद्देश्य मध्यम वर्ग के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करना है। कुछ रिपोर्टों में बताया गया था कि मारुति अपने ऑल्टो 800 के उत्पादन को बंद कर देगी और नई सब -5 लाख कारों से तब्दील कर दी जाएगी। हालांकि, अब मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का आकर्षक और दमदार मॉडल निकालने जा रही है। आगामी कार ऑल्टो के प्रोडक्शन और उसकी डिज़ाइन अंतिम चरण में तेजी से पहुंचने की सूचना है। तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो को साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

अपकमिंग ऑल्टो को जब इंडिया की सड़कों पर टेस्टिंग सेशन के दौरान देखा गया था। तब इस फैमिली कार का स्टाइलिश और बोल्ड लुक बेहद आकर्षक दिखाई दे रहा था। रिपोर्टों के मुताबिक, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 में 796cc का इंजन दिया हुआ होगा, जो PS6 होगा। यह इंजन 46PS की ताकत और 69Nm का टार्क उत्पन्न करेगा। नई ऑल्टो हार्ड डेक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। डिजाइन में आगामी मॉडल नए हेडलैंप और टेल लैंप के साथ इसका लुक भी बदल देंगे। स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल बंपर के साथ जोड़ा जाएगा। हालांकि ऑल्टो में सबसे बड़ा बदलाव उसकी लंबाई और चौड़ाई में किया जा रहा है। इस मस्कुलर कार में एसयूवी की तरह बड़ा केबिन दिए जाने की संभावना है। नेक्स्ट-जेनरेशन मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 में स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, एक ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री जैसी सुविधाओं के होने की उम्मीद है। इसकी कीमत 3 लाख रुपये से ऊपर होने की उम्मीद है।

ऑल्टो ने भारत में लगभग दो दशकों से अपना प्रभुत्व जमा रखा है। इसके अतिरिक्त, एल ट्रिम को सीएनजी किट के साथ भी मार्केट में बिक्री के लिए उतारा जा रहा है। मारुति ऑल्टो में पेट्रोल इंजन 0.8-लीटर 3-सिलेंडर है जो 48PS की पावर के साथ 69Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट 41PS और 60Nm टॉर्क पैदा करता है। एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी कार में दिया जाएगा। सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4 लाख से ऊपर होगी।

माइलेज
पेट्रोल में कार का माइलेज पहले की ही तरह होगा। लेकिन सीएनजी में यह 31 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी। ऐसे में एक किलोग्राम गैस की कीमत है लगभग 60 रूपए। कुल मिलाकर यह मान लीजिये कि सीएनजी में नई ऑल्टो 2 रूपए प्रति किलोमीटर का ही खर्च करेगी।

Latest News