आज के समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस कारण, दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बाजार में उतार रही हैं।

इस कड़ी में, प्रसिद्ध वाहन निर्माता कंपनी Yamaha भी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करने की तैयारी कर रही है। इस स्कूटर का नाम Yamaha Neo’s electric scooter है। इसके लांच से पहले ही कंपनी ने इसके फीचर्स का खुलासा कर दिया है। तो आइए इस स्कूटर के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Yamaha Neo’s Electric Scooter के फीचर्स

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी:
Yamaha Neo’s का डिजाइन काफी आधुनिक और आकर्षक है। इसका एरोडायनामिक लुक इसे एक प्रीमियम फील देता है। स्कूटर की बिल्ड क्वालिटी भी बेहद मजबूत है, जिससे यह भारतीय सड़कों पर आसानी से चल सकती है।

बैटरी और रेंज:
Yamaha Neo’s में लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग किया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 70-80 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 5-6 घंटे का समय लगता है।

मोटर और परफॉरमेंस:
इस स्कूटर में 2.5 kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है, जो इसे शानदार परफॉरमेंस देती है। यह मोटर स्कूटर को तेज गति से चलने और तीव्र एक्सेलरेशन प्रदान करने में सक्षम है।

स्मार्ट फीचर्स:
Yamaha Neo’s में स्मार्ट फीचर्स का भी समावेश किया गया है। इसमें डिजिटल डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, जीपीएस नेविगेशन, और स्मार्टफोन इंटीग्रेशन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा, इसमें की-लेस एंट्री और एंटी-थेफ्ट अलार्म भी है।

सेफ्टी फीचर्स:
सुरक्षा के लिहाज से Yamaha Neo’s में एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा, इसमें एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स भी हैं, जो रात के समय बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करते हैं।

कम्फर्ट और कन्विनियंस:

इस स्कूटर की सीटिंग बहुत आरामदायक है और इसमें अच्छी लेग स्पेस भी है। इसके अलावा, इसमें अंडर-सीट स्टोरेज और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी है, जिससे यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाती है।