wagon r

फैमिली कार में जिस तरह से मारुती की ऑल्टो है। उसी प्रकार पैसेंजर कार सेग्मेंट में भी मारुति सुजुकी ने छाप छोड़ रखी है। कम कीमत और बेहतरीन माइलेज ही इस कंपनी की कार की खूबी है। तीसरी सबसे बड़ी खूबी है कि इसे खरीदने के बाद आपको मेंटनेंस पर ज्यादा नहीं खर्च करना पड़ता। दशकों से मारुति की कारों का बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में नाम रहा है। मारुति की सबसे सस्ती कार Maruti Alto को मारुती की ही टॉल ब्वॉय ने पछाड़ दिया था।

पिछले साल के बिक्री के आंकड़ों पर ध्यान दें तो Maruti Ertiga को देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में पांचवा नंबर मिला। कंपनी ने दिसंबर महीने में ही 11,840 यूनिट्स कारें बेच डाली। चौथे नंबर पर Tata Nexon, तीसरे नंबर पर Maruti Baleno रही। Maruti Swift दूसरे पोजिशन पर और WagonR देश की बेस्ट सेलिंग नंबर 1 कार बनी है। कंपनी ने वैगनआर की कुल 19,729 कारें बेचीं हैं।

Maruti WagonR Features

Maruti WagonR एक Heartect प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह कार दो पेट्रोल इंजन के विकल्प में उपलब्ध है। इसके टॉप वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। यह इंजन 81bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन की क्षमता बोलेरो से भी ज्यादा पावरफुल है। दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर का इंजन काम में लिया है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में ही दोनों इंजन आते हैं।

इस वैगन आर में कंपनी ने 7 इंच ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेट सिस्टम का फीचर भी शामिल है। यह एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से भी जोड़ा जा सकता है। अतिरिक्त फीचर में पावर विंडो, कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग माउंटेड भी शामिल है। साथ ही ऑडियो कंट्रोल, EBD के साथ ABS और, रियर पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं।

वैगन आर की कीमत और माइलेज

वैगन आर कुल तीन वेरिएंट्स ( LXi, VXi, और ZXi) में उपलब्ध है। नई लॉन्च होने वाली हैचबैक कार पेट्रोल और सीएनजी के विकल्पों में आएगी। पेट्रोल वेरिएंट में वैगन आर 20 से 21 किलोमीटर का माइलेज देती है। वहीं CNG वेरिएंट में यह 32 किलोमीटर का माइलेज देती है। नई वैगन आर कार की कीमत 4.93 लाख से 6.45 लाख रुपये के बीच है।

Latest News