New Maruti Suzuki Alto 800: मारुति सुजुकी ऑल्टो के आने की खबर पर ही लोगों ने अपनी प्लानिंग बनानी अभी से शुरू कर दी है। बजट का पूरा हिसाब और उसके क़िस्त भुगतान तक की सोच रखी है। बस अब कमी है तो सिर्फ ऑल्टो के लॉन्च होने की। अगली पीढ़ी की सुजुकी ऑल्टो 800 को कंपनी 796cc PS6 दमदार इंजन और स्पोर्टी लुक के साथ मार्केट में उतार रही है। यह कार इंडिया में अब तक सर्वाधिक बिकने वाली कारों में से एक है।

इस बार न्यू ऑल्टो 2022 में सिक्योरिटी फीचर्स भी उपलब्ध होंगे। कार में एयरबैग्स की सुविधा होने के साथ ही सीएनजी किट का विकल्प भी होगा। मारुति भारत में अग्रणी हैचबैक निर्माता है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का लॉन्च होने वाला वेरिएंट अलग हटकर होगा। कार के डिज़ाइन पर भी बहुत काम किया जा रहा है। तीसरी पीढ़ी की ऑल्टो को अन्य कारों के मुकाबले लुक में आकर्षक बनाया जा रहा है।

New Maruti Suzuki Alto 800 Features

अपकमिंग ऑल्टो को हाल ही में कई शहरों में टेस्टिंग दौरान भी देखा गया था। फैमिली कार इस बार अपने स्टाइलिश और बोल्ड लुक को लेकर सभी दिल जीत लेगी। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 में काम में लिया गया 796cc का PS6 इंजन, जो 46PS की पावर और 69Nm का टार्क पैदा करेगा। यह ऑल्टो कार हार्ड डेक प्लेटफॉर्म पर बनी हुई होगी। डिजाइन और लुक की बात करें तो इस मॉडल में हेडलैंप और टेल लैंप बेहतरीन डिज़ाइन में होंगे। स्पोर्टी फ्रंट ग्रिल बंपर के साथ में जोड़ा जाएगा। इस ऑल्टो में लंबाई और चौड़ाई को भी अन्य कारों के मुकाबले बढ़ाया जा सकता है। एसयूवी की तरह केबिन स्पेस भी अच्छा दिया हुआ होगा। नेक्स्ट-जेनरेशन मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 में बदलाव के तौर पर स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, ईबीडी और एबीएस के साथ रियर पार्किंग सेंसर की सुविधा भी दी हुई होगी। नई मारुती सुजुकी ऑल्टो कार की कीमत लगभग 3 लाख से 4 लाख रूपए तक हो सकती है।

ऑल्टो लगभग दो दशकों से कार की के मामले में इंडिया कर रही मारुति सुजुकी वर्तमान में तीन ट्रिम्स – एसटीडी, एल और वी में हैचबैक दे रही है। इस बार एल ट्रिम को सीएनजी किट के साथ भी उतारा जा रहा है। नई ऑल्टो में 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया हुआ है जो 48PS और 69Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट 41PS और 60Nm बनाता है। कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स के साथ ही आती है। नई ऑल्टो में एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी केबिन में दिया हुआ होगा। कीलेस एंट्री, फ्रंट पावर विंडो, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर की सुविधा भी शामिल है। सिक्योरिटी सिस्टम की बात करें तो इसमें ईबीडी के साथ एबीएस भी शामिल हैं। टॉप-स्पेक VXi+ वैरिएंट में Apple CarPlay भी दिया जाता है।

नई मारुती सुजुकी ऑल्टो का माइलेज

सीएनजी में मारुती सुजुकी ऑल्टो बाइक से भी कम खर्च पर चलेगी। 1 किलोग्राम गैस में यह 31 किलोमीटर से ऊपर की दूरी तय करेगी। और सीएनजी गैस की कीमत है लगभग 58 रूपए। मतलब लगभग दो या सवा दो रूपए प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा।

Latest News