NEW DELHI: पेट्रोल के दाम जिस प्रकार दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, उससे युवाओं की जेब पर अतिरिक्त बौझ पड़ रहा है।  युवाओं को इस समस्या को ध्यान में रखते हुए भोपाल की आई-स्कूटी कंपनी ने ई-स्कूटी लॉन्च की है। इस स्कूटी की खासियत यह है कि इसे फुल चार्ज करने में महज़ 5 रुपए का खर्च आएगा, जिसके बाद यह स्कूटी आपको 100 किलोमीटर तक की सैर करा सकेगी। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बोलबाला होने वाला है, जिसके चलते यह कंपनी भी अब आगे आई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो लगा हुआ है, जहां पर बहुत सी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की शानदार रेंज पेश की है। इस कड़ी में भोपाल की एक स्टार्टअप कंपनी आई-स्कूटी भी शामिल है। आई-स्कूटी कंपनी ने खास फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटी को पेश किया है। आई-स्कूटी कंपनी के निदेशक आयुष अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने यह स्टार्टअप रियल स्टेट सेक्टर से ई-वाहन निर्माण करने के लिए शुरू किया है और अब वह ई-स्कूटी की डिजाइन और तकनीक तैयार करते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियों के बीच मुकाबला करने को तैयार है।

मिलेंगे ई-वाहन वाले स्मार्ट फीचर्स

बता दें कि इस इस स्कूटी में आपको ई- वाहन वाले सभी स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं। यह स्कूटी 250 किलोग्राम भार वहन करने में सक्षम है। इसके साथ ही इस स्कूटी में स्मार्ट थेफ्ट अलार्म भी दिया गया है। रफ्तार की बात करें तो यह स्कूटी 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।  यह स्कूटी कई कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। कंपनी ने इसके अलावा एक अन्य स्कूटी को भी लॉन्च की है।

एक चार्ज में चलेगी 120 किलोमीटर

इस ई स्कूटी में लिथियम आयन बैट्री का उपयोग किया गया है, जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस स्कूटी में आपको 30 एएच की क्षमता वाली बैटरी मिलती है। वहीं कीमत की बात करें तो, इस स्कूटी की कीमत 1 लाख 60 हजार रूपए रखी गई है।

Latest News