टेस्ला इस साल साइबरट्रक ईवी पिकअप पर काम नहीं करेगी। क्योंकि यह कैलिफोर्निया और चीन में मौजूदा संयंत्रों में क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सीईओ एलोन मस्क ने बुधवार को कहा कि ऐसे में टेक्सास और जर्मनी में नए कारखानों में उत्पादन शुरू कर सकती है।

मस्क ने कंपनी की चौथी तिमाही के दौरान मीटिंग में कहा, “हम इस साल नए वाहन मॉडल पेश नहीं करेंगे।” “इसका कोई मतलब नहीं होगा कि हम अपने कारखानों के लिए जगह चिन्हित करने के लिए विवश हैं।

मस्क ने कहा कि कंपनी अभी कंप्यूटर चिप्स की सीमित आपूर्ति को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो इलेक्ट्रिक सीटों और विंडो के स्विच जैसे बुनियादी कार्यों को संचालित करती है, और यह नए मॉडल और नई चुनौती में मुश्किल पेश करने से वास्तव में वाहन उत्पादन में कमी आएगी।

मस्क ने कहा कि कंपनी साइबरट्रक, टेस्ला सेमी कार्गो ट्रक, रोडस्टर और टेस्ला रोबोट पर इंजीनियरिंग को शेष कार्यों में गति बरक़रार है। जिसे ऑप्टिमस कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि टेल्सा “अगले साल इन कारों को उम्मीद से ज्यादा उत्पादन में लाने के लिए तैयार हो सकती है।

लेकिन नए प्रोडक्ट के उत्पादन के मामले में, यह तभी आएगा जब वे टेस्ला के उत्पादन को सीमित करने के बजाय बढ़ाएंगे। “यह इस पर निर्भर होगा कि कम या ज्यादा उत्पादन करने में हम सक्षम होंगे। मस्क ने कहा कि सस्ते टेस्ला की कोई योजना नहीं है, जिसे कुछ सुपरवाइज़ मॉडल 2 के रूप में पेश करते हैं।

मस्क ने एक सवाल के जवाब में कहा, “हम फिलहाल 25,000 डॉलर की कार पर काम नहीं कर रहे हैं।” हम बहुत से जरुरी पॉइंट पर भी नजर बनाए हुआ हैं। लेकिन हमारे पास अभी जो कुछ भी है, वह हमारी प्लेट पर पर्याप्त है – हमारी प्लेट पर सस्ते ईवी की तुलना में परिवहन लागत को कम करने के लिए रोबोट टैक्सी एक बेहतर विकल्प है।

मस्क ने यह भी सुझाव दिया कि टेस्ला साइबरट्रक को नई तकनीकों के साथ लोड करते हुए उसे किफायती बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था।

“साइबर्ट्रुक में बहुत सी नई तकनीक है जिसके माध्यम से काम करने में कुछ समय लगेगा,” उन्होंने बुधवार को कॉल पर कहा। “और यह सवाल है कि साइबर्टक की औसत लागत क्या है और किस हद तक वह सस्ती है।” उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पिकअप की मात्रा अंततः प्रति वर्ष 250,000 तक पहुंच जाएगी।

लगभग 40,000 डॉलर की शुरुआती कीमत पर 2021 के अंत में साइबर्टक को लॉन्च करने का समय दिया गया था। पिकअप के लिए वेब पेज ने हाल ही में प्रोडक्शन शेड्यूल का जिक्र करना बंद कर दिया था।

मस्क ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल टेस्ला के वाहन पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग क्षमता हासिल कर लेंगे। जरूरत पड़ने पर अब इंसानों को कार चलाने के लिए पहिए के पीछे बैठना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, “अगर हम इस साल पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग, सुरक्षित-से-मानव हासिल नहीं करते हैं, तो मुझे झटका लगेगा।”

संयुक्त राज्य अमेरिका में पूर्ण स्व-ड्राइविंग बीटा टेस्ला वाहनों की संख्या सितंबर के अंत में कुछ हजार से बढ़कर लगभग 60,000 हो गई। टेस्ला सार्वजनिक सड़कों पर अपने स्वचालित ड्राइविंग सॉफ़्टवेयर के उन्नत संस्करण का परीक्षण कर रही है, लेकिन उसने कहा है कि सुविधाएँ वाहन नहीं बनाती हैं

Latest News