नई दिल्ली। देश के जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा का सपना था कि हर व्यक्ति के पास अपनी फोर व्हीलर कार हो। इसके लिए उन्होंने लखटकिया कार नैनो को लोगों के सामने पेश किया। इस कार को लोगों ने भी हाथोहाथ लिया। नैनो की अपने समय में जबरदस्त चर्चा रही, नैनो ने सेलिंग के मामले में माइल स्टोन गढ़ा था।

लेकिन समय के साथ नैनो कार को टक्कर देने और भी करें आ गईं। और एक समय ऐसा भी आया जब टाटा कंपनी को नैनो का प्रोडक्शन भी रोकना पड़ा। पर ऐसा लगता है एक बार फिर से नैनो के दिन फिरने वाले हैं। रतन टाटा की ड्रीम कार नैनो अब नए EV अवतार में आने वाली है। खबर तो यह भी आ रही है कि नैनो का जो इलेक्ट्रिक अवतार आने वाला है वह जयेम नियो नाम से आएगी। मौजूदा समय में जितनी भी छोटी इलेक्ट्रिक कारें है उनके मुकाबले टाटा की नैनो EV सबसे सस्ती होगी जो आम लोगों के बजट में होगी और ताबड़तोड़ रेंज देने वाली होगी।

नैनो EV का स्पेसिफिकेशन

जानकारों का मानना है कि टाटा की इलेक्ट्रिक नैनो में कंपनी 15.5 kWh क्षमता का लिथियम आयन बैटरी पैक दे सकती है। कार में कंपनी BLDC तकनीक से निर्मित इलेक्ट्रिक मोटर दे सकती है। इसकी चार्जिंग को आसान बनाने के लिए टाटा कंपनी नैनो की बैटरी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प दे सकती हैं। एक तो 15A की क्षमता का होम चार्जर और दूसरा DC फास्ट चार्जर दे सकती है।

नैनो EV की डिजाइन

यदि टाटा की आने वाली नैनो EV के डिजाइन को देखें तो कंपनी इसके लुक और इंटीरियर को इतना शानदार बना रही है कि देखने वालों का इस कार पर दिल फिदा हो जाये। कंपनी इस कार में पलक के शेप में DRL, और कॉम्पैक्ट हेडलैंप्स दे सकती है। कर के साइड पैनल्स का लुक बेहद आकर्षक हो सकता है। आने वाली EV में टाटा कंपनी फ्रंट डोर में फ्लश हैंडल दिया हैं, वहीं रियर डोर में दरवाजा खोलने के लिए  हैंडल सी-पिलर पर दिए गए हैं।

EV सेक्टर में टाटा का है दबदबा

देश में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें हैं उनमें टाटा की इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा है। यदि इलेक्ट्रिक सेगमेंट की लिस्ट देखें तो टाटा की Tigor EV, Xpres-T और Nexon EV खास हैं और इनकी डिमांड भी काफी है। इस समय टाटा कंपनी की नेक्सन ईवी जो इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।जबकी टाटा की टियागो ईवी जिसमें कम्पनी ने दो लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। जो 19.2kWh और 24kWh क्षमता के दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। जो 250km और 315km की रेंज देने वाली होगी, और इसके आने से पहले लोग उत्सुकता से इसका इंतजार भी कर रहे हैं।