काला तिल स्वाद से भरपूर होता है साथ ही इसमें काफी सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप सर्दी के मौसम का इसका सेवन करते हैं तो आपको बहुत से लाभ मिलते हैं। ख़ास बात यह जानना है कि इसका सेवन आप किस तरह से करें आपको कौन कौन से लाभ इसके सेवन से प्राप्त होंगे। आज हम आपको इसी संबंध में विस्तार से बता रहें हैं।

कई प्रकार के खनिज तत्व

आपको बता दें कि काले तिल में कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं। जिनमें फाइवर, प्रोटीन, बिटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, स्वस्थ वसा, विटामिन ई तथा अन्य कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं। ध्यान दें कि काले तिल की तासीर गर्म होती है इसलिए आप इसका सेवन सिर्फ सर्दी के मौसम में ही करें।

मिलेंगे ये लाभ

1 – आपको बता दें की काले तिल का सेवन रक्तचाप तथा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल कर आपको ह्रदय रोगों से बचाता है। इसके अलावा काले तिल फाइवर से भरपूर होते हैं। जिसके कारण आपके पाचन तंत्र को लाभ मिलता है तथा कब्ज का जोखिम कम होता है।

2 – काले तिल में मैग्नीशियम, आयरन तथा जिंक जैसे तत्व भी होते हैं। जो की बेहतर याददास्त तथा समग्र मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी हड्डियों तथा दांतो को मजबूत बनाये रखता है तथा स्वस्थ बनाये रखता है।