Top 5 Made-in-India Cars: विश्व के विकसित देशों को पिछाड़ते हुए, भारत ने 2022 में एक शानदार साहित्यिक कदम उठाया है और दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल उद्योग के रूप में उभरा है। अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के बीच, 40 लाख से अधिक वाहनों की बिक्री के साथ, भारत ने सतत रूप से वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माताओं के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरने में सफलता प्राप्त की है। भारत में निर्मित Top 5 Made-in-India Cars अब दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में उनके निर्यात में वृद्धि भी हुई है। आइए, हम आपको पांच ऐसी भारत में बनी गाड़ियों के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें अन्य देशों में भी उच्च मानकों के रूप में स्वीकार किया जा रहा है।

Top 5 Made-in-India Cars

Top 5 Made-in-India Cars

मारुति डिजायर (Maruti Dzire)

पिछले कुछ वर्षों में, मारुति डिजायर ने सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी के लिए सबसे लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 2016 में लॉन्च होने वाली इस डिजायर ने व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों क्षेत्रों में खरीदारों के बीच बड़ी प्रसिद्धि प्राप्त की है। यह भारत में निर्मित होती है और अन्य देशों में निर्यात की जाने वाली शीर्ष मॉडलों में से एक है। पिछले वित्तीय वर्ष में, मारुति सुजुकी ने इस डिजायर की 48,047 यूनिट्स की बिक्री की। भारत में, वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट में इसकी लोकप्रियता के कारण यह सेडान सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ी बन गई है। इसकी मुकाबला क्षेत्र में होंडा अमेज, ह्यूंदै ऑरा और अन्य कारों से होती है।

मारुति बलेनो (Maruti Baleno)

मारुति बलेनो भारत में सबसे लोकप्रिय हैचबैक मॉडल में से एक है। निर्यात आंकड़ों के अनुसार, यह दूसरे देशों में भी निर्यात किया जाने वाले दूसरे सबसे बड़े मॉडलों में से एक है। मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के बीच हैचबैक की 45,332 यूनिट्स की निर्यात की है। पिछले साल कई अपडेट्स के साथ लॉन्च की गई बलेनो फेसलिफ्ट आज भी विश्वभर में महत्वपूर्ण स्थान पर बनी हुई है।

Must Read:   

मारुति सुजुकी के बलेनो मॉडल में एक 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन प्रदान किया जाता है, जो पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह पॉवरफ़ुल इंजन 88 बीएचपी की पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। यही इंजन AGS गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है, जो आवश्यकतानुसार स्विच किया जा सकता है। मारुति सुजुकी बलेनो इसके साथ ही सीएनजी टेक्नोलॉजी को भी पेश करती है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) 

सुजुकी के स्विफ्ट मॉडल, जिसे मोबाइलीटी और आकर्षक डिज़ाइन के साथ पहचाना जाता है, जल्द ही एक नये और फेसलिफ्ट वर्जन के साथ उपलब्ध हो सकता है। इसका व्यापारिक महत्व निर्यात क्षेत्र में भी बढ़ रहा है, और यह अन्य देशों में निर्यात किया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा मॉडल है। पिछले वित्त वर्ष में, मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट की 32,862 यूनिट्स का निर्यात किया था, जो उसके अपार लोकप्रियता का सबूत है।

यह हैचबैक कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरिएंटों में उपलब्ध है और इसमें 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड डुअलजेट, के-सीरीज इंजन प्रयुक्त होता है। यह पॉवरफ़ुल इंजन 6,000 आरपीएम पर 87.7 बीएचपी की अधिकतम पावर और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम की पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। सीएनजी पर चलते समय, इसका पावर और टॉर्क आंकड़ा 75 बीएचपी और 98 एनएम तक कम हो जाता है। यह स्विफ्ट को एक उच्च परिणामक्षमता और उत्कृष्ट परिणाम प्रदान करता है, जो आजकल के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण है।

किआ सेल्टोस (Kia Seltos): Top 5 Made-in-India Cars 

कोरियाई कार निर्माता की प्रमुख कॉम्पैक्ट एसयूवी, किआ सेल्टोस, घरेलू बाजारों में अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली नहीं हो सकती, लेकिन जब निर्यात की बात आती है, तो यह एसयूवी वैश्विक बाजारों में सबसे ज्यादा प्रशंसा प्राप्त करती है। किआ ने पिछले साल अप्रैल से मार्च 2023 के बीच वैश्विक स्तर पर एसयूवी की 31,793 यूनिट्स का निर्यात किया था, जो इसके उत्कृष्ट निर्माण और डिज़ाइन की प्रमाणिति है। हाल ही में, कार निर्माता ने सेल्टोस एसयूवी को कई अपडेट्स के साथ पुनर्निर्माण किया था, जो उसकी विशिष्टता और मौजूदा प्रस्तुति को बढ़ावा देते हैं।

अब दिल्ली में नयी सेल्टोस उपलब्ध है, जिसकी कीमत 10.89 लाख रुपये से 19.99 लाख रुपये 

(एक्स-शोरूम) के बीच है। नयी सेल्टोस अब हाई-एंड ADAS फीचर्स के साथ आती है, जिनमें उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण तकनीकी और सुरक्षा उपकरण शामिल हैं। इसका 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मैनुअल और iVT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है, जो उच्च प्रदर्शन और सुविधा को मिलाता है। इसके साथ ही, 1.5-लीटर डीजल मोटर भी उपलब्ध है जिसे iMT और AT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, प्रदूषण पर कम दबाव डालते हुए। किआ ने इस नए मॉडल में 1.5-लीटर टी-जीडीआई पेट्रोल मोटर भी पेश किया है, जो 158 बीएचपी की शक्ति और 253 एनएम के टॉर्क के साथ प्रदर्शन करता है, जो सुविधा और प्रदर्शन की नई गुंजाइश है।”