नई दिल्ली। भारत में तेजी से बढ़ रहे डीजल पेट्रोल के दामों को देखकर लोग इलेक्ट्रिक कारों को लेना ज्यादा पसंद कर रहे है। इस समय इलेक्ट्रिक-कार ही लोगों की पहली पंसद बनी हुई है। लेकिन इनके बीच यह सवाल ये आ रहा है कि किस इलेक्ट्रिक-कार की सेल्स भारत में ज्यादा है। जिसे लेना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जुलाई 2022 में वैसे तो टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सन और टिगोर का दबदबा देखने को मिला। हालांकि, जिस इलेक्ट्रिक कार की डिमांड में सबसे ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है वो है महिंद्रा ई-वेरिटो (eVerito)। चलिए जानते है जून- टॉप-5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में…

महिंद्रा eVerito के फीचर्स

महिंद्रा eVerito देश की पहली इलेक्ट्रिक सेडान सेगमेंट की कार है। जो दो वैरिएंट के साथ बाजार में पेश की गई है। इसमें एक D2 और D6 है। दोनों वैरिएंट 181km की रेंज देती हैं। कार को घर पर रखकर ही 16 एम्पियर प्लग में चार्ज किया जा सकता है। जो मात्र 7 से 8 घंटे में 100% चार्ज हो जाती है। ई-वेरिटो महज 1.15 रुपए प्रति किमी चलने की लागत पर लगभग सभी बाकी कारों को पीछे छोड़ सकती है। यह गाड़ी दो कलर में आती है। इसमें डीसेट सिल्वर और डायमंड व्हाइट हैं। सब्सिडी के बाद इस गाड़ी एक्स-शोरूम कीमत 9.12 लाख से शुरू होकर 9.46 लाख तक जाती है।

सेल्स में टाटा, ग्रोथ में महिंद्रा अव्वल

साल 2022 में टाटा नेक्सन EV और टाटा टिगोर EV की डिमांड सबसे ज्यादा रही है इसकी सेल्स में 6.24% की मंथली ग्रोथ रही। जून में दोनों गाड़ियां 2709 यूनिट पर बिकी थीं। टॉप-5 इलेक्ट्रिक कार की लिस्ट में महिंद्रा eVerito पांचवें नंबर पर रही। हालांकि, दूसरे नबंर पर 13.36% की मंथली ग्रोथ के साथ MG ZS EV और तीसरे नंबर पर 11.54% की ग्रोथ के साथ हुंडई कोना EV रही। जबकि चौथे नंबर पर BYD e6 है, जिसे 8.33% की मंथली डिग्रोथ का सामना करना पड़ा।

Latest News