टोयोटा लैंड क्रूजर दुनिया की सबसे लोकप्रिय एसयूवी कारों में से एक है। लैंड क्रूजर 1951 से उत्पादन में है और कई दशकों से उसी रफ़्तार के साथ चली आ रही है। नई पीढ़ी की लैंड क्रूजर को पिछले साल 2021 में ही लॉन्च किया गया था और यह हॉटकेक की तरह धड़ाधड़ बिक रही है। फ्लैगशिप टोयोटा एसयूवी इतनी डिमांड में है कि इसको खरीदने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ेगा।

टोयोटा ने हाल ही में खुलासा किया है कि लैंड क्रूजर की प्रतीक्षा अवधि लगभग चार साल है। मतलब इस साल बुक करने वाले नई पीढ़ी की लैंड क्रूजर को 2026 तक अपने हाथ में देख पाएंगे। इस लंबी प्रतीक्षा अवधि को दो कारणों से मापा जा सकता। एक तो अधिक मांग और दूसरा वैश्विक चिप संकट। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि नई लैंड क्रूजर एलसी300 ब्रांड के लिए पर्याप्त ऑर्डर हासिल कर रही है, सेमीकंडक्टर की कमी ने जापानी ब्रांड को भी प्रभावित किया है, जिससे बिक्री पर असर पड़ा है। COVID-19 को नजरअंदाज करना भी समझदारी नहीं होगी जिसने टोयोटा को जापान में उत्पादन रोकने के लिए मजबूर किया है।

टोयोटा ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, “हमारे वाहन पर विचार करने और ऑर्डर करने के लिए धन्यवाद। हम इस बात के लिए क्षमा चाहते हैं कि लैंड क्रूजर न केवल जापान में बल्कि दुनिया भर में बहुत अच्छी तरह से पसंद की जा रही है, और यह उम्मीद की जाती है कि ऑर्डर प्राप्त करने के बाद इसे वितरित करने में लंबा समय जरूर लगेगा। अब से ऑर्डर करने के लिए डिलीवरी का समय लगभग 4 वर्ष हो सकता है। हम अपने ग्राहकों के डिलीवरी समय को कम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, और हम आपकी बात की सराहना करते हैं।”

Toyota land cruiser wait period

नई पीढ़ी की टोयोटा लैंड क्रूजर को इतनी अधिक मांग प्राप्त हो रही है कि टोयोटा के खरीदारों से एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर होना पड़ा, ताकि मांग से कम आपूर्ति होने पर लाभ कमाने के लिए उन्हें एसयूवी को फिर से बेचने से रोक दिया जा सके। लेकिन ब्रांड की नवीनतम जानकारी से कई बुकिंग रद्द हो सकती हैं, भले ही टोयोटा का दावा है कि वह उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रही है। और विस्तारित प्रतीक्षा अवधि ने लैंड क्रूजर के हमारे तटों पर आने में भी प्रभावी रूप से देरी की है। इस SUV के भारत में इस साल के अंत में बिक्री के लिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन अब इसकी संभावना नहीं है।

नया लैंड क्रूजर नए GA-G प्लेटफॉर्म पर आधारित है और पिछले मॉडल की तुलना में 200 किलोग्राम हल्का है। SUV एक नई 3.5-लीटर ट्विन-टर्बो V6 पेट्रोल इकाई के साथ उपलब्ध है जो 403 bhp और 650 Nm बनाती है। एक नए इंजन के साथ, नई लैंड क्रूजर में एक बिल्कुल नया 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है। यह कॉन्फ़िगरेशन एसयूवी को 6.7 सेकंड में एक ठहराव से 100 किमी/घंटा तक पहुंचने देता है। प्रस्ताव पर 3.3-लीटर ट्विन-टर्बो V6 डीजल इंजन भी है जो 304 bhp और 700 Nm का पीक टॉर्क देता है। यहां तक ​​कि यह इंजन 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

Latest News