एसबीआई खाता धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशी की खबर है, जी हां हाल ही में एसबीआई ने ये खबर जारी की है कि अब विदेश में रहने वाले भारतीय यानी कि एनआरआई लोग भी अपने सेविंग अकाउंट इस बैंक में खुलवा सकते हैं। लोग बहुत लंबे समय से एसबीआई से एनआरआई खाते और एन आर ओ खातों के लिए अपील कर रहे थे जिसे अब मंजूरी दे दी गई है। काफी लंबे समय से एसबीआई इन मांगों को पूरा नहीं कर रहा था, जिसको अब स्वीकार कर लिया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि एनआरआई लोग कैसे इस बैंक में खाता खुलवा सकते हैं…

एसबीआई की डिजिटल सुविधा

एसबीआई ने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा देने के लिए डिजिटल सेवा शुरू कर दी है। जिसके सहायता से एनआरआई लोग और एन आर ओ बचत खाता खुलवा सकते हैं। एसबीआई ने यह जानकारी देते हुए अपने ग्राहकों को नए खाते खुलवाने के लिए भागदौड़ करने की समस्या को खत्म कर दिया है।

क्या है NRE और नरो

इस प्लान को गैर आवासीय बाहरी यानी की नोंन रेजिडेंट्स एक्सटर्नल लोगों के लिए शुरू किया गया है। अब NRI भी अपने विदेश की कमाई को भारत में एसबीआई के बचत खाते में सेव कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसी के साथ ही भारत में एक और निवासी Non Resident Ordinary इस बैंक में साधारण खाता खुलवा सकते हैं।

इस खाते का इस्तेमाल मुख्य रूप से एनआरआई लोग अपने लेनदेन के लिए कर सकते हैं। अब हमारे देश में एनआरआई लोगों के लिए एसबीआई ने वन स्टॉप सॉल्यूशन की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है। आपको बता दें कि एसबीआई ने कहा है कि डिजिटलीकृत खाता खुलवाने के लिए बैंक ने ये फैसला लिया है, जिससे ग्राहकों को खाता जल्दी और आसानी से खुल जाएगा।