Saturday, February 4, 2023
HomeBusinessगाय की एक चौंकाने वाली नस्ल, जो एक दिन में 50 से...

गाय की एक चौंकाने वाली नस्ल, जो एक दिन में 50 से 80 लीटर देगी दूध, कीमत सुन आ जाएगा पसीना

नई दिल्ली: क्या आप जानते है गाय की एक ऐसी नस्ल भी है जो एक दिन में लगभग 50 से 80 लीटर तक दूध देती है. अगर आप भी पशुपालन करते हैं या फिर अपनी डायरी खोलने की सोच रहे हैं तो ये खबर पूरी ज़रूर पढ़े.

इस खबर में हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जो 50 लीटर से 80 लीटर तक दूध दे सकती है. आप तो जानते ही हैं इस महंगाई काल में हर चीज महंगी है चाहे सब्जी हो, अनाज हो, तेल हो या फिर दूध. और अगर बात गाय के दूध और गाय के घी की करें तो गाय का दूध और घी सामान्य दूध से काफी महंगा है. लेकिन इस महंगाई काल में आप अपनी डायरी खोल कर इसका बसिनेज कर के काफी अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि गाय की एक नस्ल ऐसी है जो 1 दिन में सैकड़ों लीटर दूध देती है. चलिए विस्तार से आपको बताते है वो कौनसी नसल है जो एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध दूध दे सकती है.

गिर नस्ल की गाय

गाय की एक नस्ल जिसका नाम गिर है इस नस्ल की गाय एक दिन में 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है. इस नस्ल की गाय काफी महंगी मिलती है. ऐसा भी माना जाता है कि गिर नस्ल की गाय का दूध अगर बीमार व्यक्ति इस्तेमाल करेगा तो उसकी सारी बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी और इसका दूध छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा और फायदेमंद होता है.

कैसी होती है गिर नस्ल की गाय

अब आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि आखिर हम गिर नस्ल की गाय की पहचान कैसे करें तो यह आशंका भी दूर कर देते हैं कि गिर नस्ल की गाय कैसी दिखती है और कैसी होती है.

* इस नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता और इसके कान लंबे और बड़े होते हैं.

* गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती हैं.

* इस नस्ल की गाय का शरीर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है.

* मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेंटीमीटर होती है, जबकि नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है.

* ये गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रखती हैं.

क्या खाती है गिर नस्ल की गाय

बात अगर इस नस्ल की गाय के खाने की करें तो इसका अच्छे से पालन पोषण करेंगे तो ये आपको अच्छा दूध देगी. गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है. इस नस्ल की गाय को खाने में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, चावल, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुराक, गुआरे का चूरा आदि देना चाहिए.

एक और खास बात हम आपको बता देते हैं इस गिर नस्ल को गाय को और दूसरे नामों से भी जाना जाता है जैसे की भोडली, देसन, गुराती और काठियावाड़ी आदि.

अगर आप भी पशु पालन करते हैं या फिर अपनी डेयरी खोलने की सोच रहे हैं तो आप इससे अच्छी रकम कमा सकते हैं और मुनाफा पा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments