7th Pay Commission: क्या आप भी सरकारी कर्मचारी हो तो ये खबर आपके लिए है. सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. सरकार सरकारी कर्मचारियों को लेकर डीए का बड़ा ऐलान भी कर सकती है. साथ ही खबर है कि अब इनका वेतन बढ़ाया जा सकता है. चलिए आपको पूरी खबर डिटेल में बताते है.

जानिए क्या है फिटमेंट फैक्टर

आपकी जानकारी के लिए बता दे किसी भी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को एक्सएक्ट तय करने के लिए सभी सरकारी भत्ते जैसे की डीए, टीए और हाउस रेंट अलाउंस कर्मचारी की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से गुना कर के निकालते है. इसी फिटमेंट फैक्टर के वजह से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा किया गया है.

सरकार आने वाले समय में फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर सकती है. इसी वजह से अब सरकार सोच रही है कि कर्मचारी मिनिमम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये होगी.

क्या है एंट्री लेवल की सैलरी

बात अगर एंट्री लेवल के सैलरी की करें तो सरकार ने साल 2017 में एंट्री लेवल के पे को सात हजार रुपये माह से बढ़ाकर 18 हजार रुपये कर दिया गया था. अब इसकी सैलरी 18000 रुपये हो गयी है. बात अगर ज्यादा से ज्यादा बेसिक सैलरी 56900 रुपये रखी गयी है. बात अगर बेसिक सैलरी की हो तो वो 7वें वेतन आयोग के फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से गुना करके निकालते है. अब मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है तो उसकी अलाउंस को छोड़ कर आप को ऐसे निकालना है. आपको 18000 से 2.57 को ईंटो 46,200 रुपये होंगे. ऐसे में 3.68 परसेंट कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ा दिए जाएंगे.