Old note and coin
Old 5 Rupee Note

Rare Note Price: भारतीय मुद्रा में सबसे ज्यादा डिमांड वाला नोट 5 रूपए का होता है। लेकिन इसका विकल्प सरकार ने सिक्के के रूप में निकाल दिया है। इंडिया में और इंडिया से बाहर पुरानी मुद्रा का कलेक्शन बड़े पैमाने पर किया जाने लगा है। लोग अपने बंगलों में पुरानी मुद्रा को फ्रेम करवाकर रखते हैं। इंडिया में भी पुराने और दुर्लभ सिक्कों के साथ नोट को भी बड़े ही च्याव से रखने लगे हैं। पुराने नोट की बढ़ती डिमांड ने लोगों को लखपति भी बना दिया है। यदि आपके पास भी नए और पुराने 5 रूपए के नोट मौजूद हैं और उनमें एक खासियत छिपी हुई है, तो आप उसे लाखों रूपए में बेच सकते हैं।

हम आपको ₹5 के नोट के बारे में बताने जा रहे है.इस 5 रुपए के नोट की खासियत है कि इस पर 786 नं होना चाइए, और इस पर ट्रैक्टर भी बना होना चाहिए.आप इस नोट के बदले दो लाख रुपए तक पा सकते है. Coinbazzar. com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते हैं.ऐसे प्लेटफॉर्म पुरानी करंसी के बदले कई गुना पैसे देते है. 11.10 लाख में सिक्कों का एक बंडल बिकता है.जिसमें 4 सिक्के 1961 के हो और तीन तीन सिक्के 1962 और 1963 के हो.

Rare 5 Rupee Note Price

पुराने नोट और सिक्कों की कीमत की बात करें तो इसमें सीरियल नंबर भी काफी मायने रखता है। सिक्के जितने पुराने होते हैं उतने ही ज्यादा कीमती होते हैं। नोट में 786 सीरियल नंबर वाला नोट काफी कीमती होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन बहुत से ई-कॉमर्स पोर्टल है, जहां आप अपने नोट सिक्कों की फोटो अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे बेचें पुराने नोट और सिक्के

पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आपको ebay की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाएं और खुद रजिस्टर करें। इसके बाद लॉगिन करके अपने नोट की पूरी जानकारी दर्ज करें और नोट की अच्छी फोटो अपलोड करें। पूरी डिटेल्स और फोटो अपलोड करने के बाद खरीददार के पास यह डिटेल्स भेज दी जाएगी। जब भी खरीददार को आपका नोट और सिक्का पसंद आ जाएगा तो आपके पास में मैसेज आ जाएगा।

Latest News