नई दिल्ली। हर किसी इंसान की पूरी जिंदगी कमाने के साथ-साथ बच्चों की जरूरतों को पूरा करते व्यतीत हो जाती है और इसी तरह से उनकी उम्र कब इस पड़ाव में आ जाती है कि जब उनका बुधापा नजदीक आते ही दूसरे के सहारे जीने को मजबूर हो जाना पड़ता है। क्योंकि अपने जीवनकाल में वो सिर्फ परिवार के लिए सोचते है और अपने लिए कुछ भी जोड़ नही पाते है जिसका नतीजा ये होता है कि वो अपने बुढ़ापे में किसी दूसरे की मेहरबानी पर जीने के लिए मजबूर हो जाते है। यदि आप चाहते है कि  आपका बुढ़ापा सुकून से बीते, किसी तरह की चिंता न हो। ऐसी जिंदगी जीने के लिए आपके पास आई है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna), जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। रिटायरमेंट (Retirement) के बाद सिक्योर जिंदगी जीने के लिए आप कुछ निवेश Atal Pension Yojna में कर सकते हैं। इस पर निवेश करने से आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है।

इस साल एक करोड़ लोगों ने खुलवाया अकाउंट

Atal Pension Yojna  इन दिनों हर किसी की लिए काफी अच्छी योजना बन चुकी है जिसके चलते अब तक इस योजना से 4 करोड़ से ज्‍यादा लोग जुड़ चुके हैं। और इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के अनुसार साल 2021-22 में 99 लाख से ज्यादा (करीब 1 करोड़) लोगों ने APY पर अपना खाता खुलवाया है।

किस तरह से फायदेमंद है योजना

मोदी सरकार के द्वारा जारी की गई अटल पेंशन योजना (APY) को बुढ़ापे में लोगों की आर्थिक दशा को सुधारने के लिए शुरू की गई थी. लेकिन बाद में इसमें कुछ बदलाव गया और अब 18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय इस योजना का फायदा उठा सकता है। आप अटल पेंशन योजना से बैंक या पोस्‍ट ऑफिस के खाते के माध्‍यम से जुड़ सकते हैं।

हर महीने 5000 रुपये की पेंशन

इस योजना का फायदा आपको 60 साल की उम्र के बाद से पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाता है। इसमें आपको कितना निवेश करना है, आपकी उम्र पर निर्भर करता है। APY में हर महीने आपको कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है।

हर महीने जमा करने होंगे इतने रुपये

अपनी बुधापे की जिंदगी को सुरश्रित रखने के लिए आप इस योजना में जितना निवेश करेगे,आपको उतना ही ज्‍यादा फायदा होगा। 18 साल की उम्र में यदि आप इस योजना से जुड़ते है तो आपको इसके लिए 210 रुपये जमा करते है तो 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मिलेंगे। इसी तरह 1000 रुपये की पेंशन के लिए 42 रुपये, 2000 रुपये मंथली की पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये की पेंशन के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये हर महीने जमा करने होंगे।

Latest News