Sell 5 Rupee Old Note: इस महंगाई भरे जमाने में शायद अब ₹5 की कोई कीमत नहीं रही है लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आपको इस पुराने ₹5 के नोट के बदले 5 करोड़ रुपए मिलेंगे तो यह जानकर आपको बहुत खुशी हो जाएगी क्योंकि जिस तरह से लगातार महंगाई बढ़ रही है ठीक उसी तरह से हमारे रोजमर्रा के खर्चे भी लगातार बढ़ रहे हैं. हर चीज पर महंगाई हो चुकी है लोग नौकरी करने के साथ-साथ अब एक्स्ट्रा पैसा कमाने की भी सोच रख रहे हैं, तो हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे आप पुराने ₹5 रूपये के इस नोट के जरिए घर बैठे बैठे करोड़पति बन सकते हैं और एक मोटी रकम कमा सकते हैं.

दरअसल इन दिनों वैश्विक बाजार में पुराने एंटीक और यूनिक नोट और सिक्कों की नीलामी की जा रही है जिसमें पुराने एंटीक सिक्के और नोटों की कीमत लाखों और करोड़ों में दी जा रही है. अगर आपके पास भी यह पुराना ₹5 रुपए का नोट आपकी जेब में या घर के किसी कोने में रखा हुआ है तो फटाफट से इसे ऑनलाइन माध्यम से बेच डालें और बन जाएं रातों-रात अमीर. आपको बता दें अगर आपके पास भी ₹5 का पुराना नोट रखा हुआ है और आप इसको बेचकर लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपके इस नोट पर कुछ खासियत और कुछ विशेषताएं जरूर होनी चाहिए, तभी इंटरनेशनल मार्केट में आपको ₹5 के बदले ₹5 करोड़ मिल पाएंगे. आइए विस्तार से जानते हैं कि इस पुराने ₹5 रुपए के नोट पर क्या क्या खास विशेषताएं होनी बहुत जरूरी है.

5 रूपये के नोट की विशेषताएं

अगर आपके पास भी पुराना ₹5 रूपये का नोट है तो उस नोट पर सबसे पहले ट्रैक्टर बना हुआ होना चाहिए, इसी के साथ नोटों पर जो सीरियल नंबर पढ़ा होता है, तो आपके इस ₹5 रूपये के नोट पर सीरियल नंबर 786 आखिर में लिखा होना चाहिए.

बता दें कि 786 सीरियल वाले नोट की नीलामी इंटरनेशनल मार्केट में करोड़ों रुपए में की जाती है क्योंकि मुस्लिम कंट्री में 786 सीरियल नंबर वाले नोट काफी अधिक दामों में बिकते हैं. मुस्लिम समाज में 786 नंबर को काफी पवित्र और शुभ माना जाता है जिसके कारण ऐसे नंबर वाले नोटों की कीमत बहुत अधिक हो जाती है. अगर आपके पास ऊपर बताई गई सभी विशेषताएं इस नोट से मिल रही है तो आइए आपको इस नोट को बेचने का तरीका भी खबर में बता देते हैं.

कैसे और कहां बेचें ये नोट

• सबसे पहले आपको पुराने सिक्के और नोट को बेचने वाली वेबसाइट जैसे कि olx, Ebay, Coinbazar आदि वेनसाइट पर विजिट करना होगा.

• वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. आपको रजिस्ट्रेशन सेलर के तौर पर करना होगा.

• रजिस्ट्रेशन में आपको ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा.

• उसके बाद आपको अपने पुराने नोट का फोटो वहां पर अपलोड करना होगा और साथ ही में इस नोट की विशेषताएं भी बतानी होंगी जिससे जो नोट को खरीदने में जिज्ञासा रखता हो वह आसानी से इस नोट की अच्छी कीमत दे दें.

• फोटो अपलोड होने के बाद आपके पास फोन आना शुरू हो जाएंगे. जिस भी व्यक्ति को आपसे यह नोट लेना होगा वह आपको इस नोट की अच्छी कीमत लगा देगा और आप उससे बारगेनिंग कर इस नोट की मोटी रकम भी कमा सकते हैं.