7th Pay commission latest DA Hike : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को महुगाई भत्ता में 4% बढ़ोत्तरी करके बड़ा तोहफा दिया है। इस बार महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोत्ती के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता के रूप में मिलेगा। यह बदलाव मार्च के महीने में आने वाली तनख्वाह से देखने को मिलेगा। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए यह निर्णय लिया है। आपको बतादें ये बढ़ोत्तरी जनवरी 2023 से जोड़ी जाएगी जो, कर्मचारियों और पेंशनधारकों को एरियर के रूप में मिलेगा। आपको बतादें सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 12815 करोड़ रुपए का आर्थिक बोढ़ पडेगा।

जनवरी 2023 से जुड़ेगा 4% महंगाई भात्ता

साल में दो बार AICPI-IW द्वारा इन्फ्लेशन के आधार पर आकड़े निकाले जाते हैं, जिसके आधार पर महंगाई को कैलकुलेट करके कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। ये एकसरसाइज साल में दो बार की जाती है एक तो जनवरी के लिए महंगाई भत्ता जुड़ता है दूसरा जुलाई के महीने में होता है। इस बार यानी जनवरी में 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया। जिसके मुताबिक जनवरी से पहले 38% परसेंट थी और जब जनवरी में महंगाई भत्ता बड़ा जो मार्च से मिलने वाला है। जनवरी से होने की वजह से अब जनवरी और फरवरी का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा।

दो महीने का पैसा एरियर्स के रूप में मिलेगा

इसके लिए वित्त मंत्रालय पहले नोटीफाई करता है तब जाकर कार्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। इसी के आधार पर ऐसा माना जा रहा है कि आने वाली मार्च की सैलरी में जोड़ कर इसका भुगतान किया जाएगा। लेकिन यह जनवरी के महीने से लागू होगा तो जाहिर है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनर्स को 2 महीने का बकाया एरियर के रूप में दिया जाएगा। यदि एरियर को सबसे कम पे स्केल को देखें तो ये इज़ाफा 720 रुपए हर महीने होगा ऐसे में जनवरी और फरवरी का 720X2 =1440 रुपए एरियर के रूप में मिलेगा।

पेंशनर्स को भी मिलेगा महंगाई भत्ता का फायदा

7th pay Commission के आधार पर देश के कई लाख पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा। महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी से देश के पेंशनधारकों को भी 42% की दर से महंगाई भत्ता का फायदा मिलेगा।