Business Tips: ऑफिस में काम करने का तरीका और लक्ष्य को समय पर हासिल करने की खूबी आपको दूसरों से अलग बनाती है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां आपकी छवि को नकारात्मक रूप दे देती हैं। इसका असर आपके प्रमोशन और अप्रेजल पर पड़ता है। जैसे-ऑफिस में शब्दों का चयन बहुत सोच-समझकर करना जरूरी है। अक्सर कर्मचारी कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं, जो उनके कॅरियर के लिए खतरनाक साबित होते हैं, इनसे बचें। जानिए ऐसे ही शब्दों के बारे में…

यह तो असंभव है
यह लाइन बताती है कि आप किसी काम को सुनते ही डर जाते हैं और परेशान होने लगते हैं। बिना सोचे और योजना बनाए ही सिर्फ उस काम के नाम से ही डर जाते हैं। अगर आप इन लाइनों को अक्सर ही बोलते हैं, तो इससे बचें। ऐसी स्थितियों में अगर वही काम कोई दूसरा कर्मचारी करके दिखा देता है, तो आपके लिए समस्या बढ़ सकती है।

मैं ये क्यों करूं
अगर आप अक्सर ऑफिस में कहते हैं कि ‘मैं ये क्यों करूंÓ, तो अलर्ट हो जाएं। इस लाइन से यह साफ है कि आप घमंडी हैं और आपका व्यवहार बेरुखी भरा है। ऐसा बार-बार कहते हैं, तो धीरे-धीरे कलीग आपसे दूरी बनाने लगते हैं। बेहतर होगा कि जो काम आपकी प्रोफाइल के मुताबिक फिट नहीं बैठते, उसके लिए विनम्रता से मना करें।

बात-बात पर सॉरी कहना
ऑफिस में अक्सर बात-बात पर सॉरी कहने वाले लोग दिख जाते हैं। सॉरी कहना अच्छा है, लेकिन गलतियों से कोई सीख न लेना और बार-बार गलतियां करने के बाद सॉरी कहना ठीक नहीं है। ऐसा करने से बचें। अगर आप ऑफिस में बार-बार ऐसा करते हैं, तो यह आपके लापरवाही भरे रवैये की तरफ इशारा करता है, ऐसा न करें।

मैं यह नहीं कर सकता
कलीग हो या फिर आपके बॉस, दोनों से ही यह लाइन बोलने से बचें। इसका सीधा असर आपकी पर्सनैलिटी पर पड़ता है। अगर आप ऐसा बोलते हैं, तो बॉस और कलीग ये मानते हैं कि आप अपनी जिम्मेदारियों से बचने की कोशिश कर रहे हैं। उनके मन में आपकी नकारात्मक छवि बनती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *